सीएम राईस में खरगोन तहसील की 25 स्कूलें चिन्हित

खरगोन तहसील की 25 स्कूलें सीएम राईस स्कूल के लिए चिन्हित कर ली गई हैं। शनिवार को जनपद पंचायत खरगोन के सभाकक्ष में विधायक रवि जोशी की अध्यक्षता में बैठक हुई। चिन्हित स्कूलों में अब पहली से 12वीं तक कक्षाएं संचालित होंगी। उन्हें सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। बीआरसी मुरलीधर महाजन ने बताया कि चिन्हित सीएम राईज स्कूलों में महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत बसाहटों की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए दूरस्थ बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़कर गुणवत्ता की शिक्षा देना है। संस्थाओं में आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना है। विधायक ने 2 स्कूलों में जरूरी फर्नीचर उपलब्ध कराने को कहा है। 22 दिसंबर को कलेक्टर ने बीआरसी व बीईओ की बैठक लेकर सीएम राईज स्कूलों को जनप्रतिनिधि व अधिकारियों द्वारा गोद लेने संबंधी भी बात भी कही थी।

शिक्षक अपनी कक्षा का बनाएंगे वाट्सअप ग्रुप
हमारा घर-हमारा विद्यालय के अंतर्गत पहली से 5वीं तक अध्यापन जारी है। शिक्षक पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों से सतत संपर्क बनाए रखने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने विद्यार्थियों, पालकों व शिक्षकों के जुड़ाव के लिए सोशल मीडिया में कक्षावार ग्रुप बनाने को कहा है। ये संकुल स्तर के ग्रुप के पूरक ग्रुप होंगे, जिससे विद्यार्थी तक पहुंचने का एक अतिरिक्त माध्यम बनेंगे। आयुक्त लोकेश जाटव ने निर्देश में कहा कि बदले नंबर भी जोड़े जाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जिनके पास स्मार्ट मोबाइल नहीं है, उनके लिए शिक्षक पड़ोसी विद्यार्थी, रिश्तेदार, कॉलेज जाने वाले बड़े भाई-बहन को जोड़कर नियमित शिक्षण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

11 हायर सेकंडरी, 8 हाईस्कूल व 6 मिडिल स्कूल शामिल
खरगोन तहसील में कुल 248 स्कूलों में 136 प्राथमिक, 76 माध्यमिक, 19 हाईस्कूल व 17 हायर सेकंडरी स्कूल हंै। इनमें सीएम राईज के लिए 25 स्कूलों का चयन किया है। इनमें 11 हायर सेकंडरी, 8 हाईस्कूल व 6 मिडिल स्कूल है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nVEEno

Share this

0 Comment to "सीएम राईस में खरगोन तहसील की 25 स्कूलें चिन्हित"

Post a Comment