ढाई साल बाद रोजगार विभाग का मेला, पहली बार ऑनलाइन पंजीयन

जिले में ढाई साल के बाद रोजगार विभाग खुद का रोजगार मेला आयोजित कर रहा है। इसके लिए कोरोना महामारी के कारण पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। क्योंकि पंजीयन के दौरान संक्रमण का खतरा है। विभाग ने 30 कंपनियों के अलावा 5 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। जिला मुख्यालय पर रोजगार मेला 12 जनवरी को होगा। इसके लिए रविवार से पंजीयन शुरू होकर 5 जनवरी तक चलेगा। जिला रोजगार अधिकारी राजपालसिंह ने बताया कि पिछले दिनों सीएम शिवराजसिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जिला मुख्यालय पर रोजगार विभाग ने नेतृत्व में रोजगार मेला होगा। इसके लिए ऑनलाइन फार्म डाउनलोड कर संबंधित लिंक पर भरना होगा।
जिले में 49 हजार शिक्षित बेरोजगारों का पंजीयन है। इसमें हर साल 2 हजार से ज्यादा पंजीयन होते हैं। उस हिसाब से विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित रोजगार मेले में सालभर में केवल 200 को रोजगार मिलता है। इसमें भी कई युवा एक सप्ताह से दो माह में काम छोड़कर वापस आ जाते हैं। क्योंकि निजी कंपनियां यहां अनुबंध का उल्लंघन करती है। कंपनी में युवा से ज्यादा घंटे काम लेकर वेतन कम देती है।

बैकलॉग पद पर हजारों बेरोजगार ओवरएज
अनुसूचित जाति, जनजाति के बेरोजगार दयाराम बारेला, नीलेश सागौरे, अक्षय खांडे, कपिल बड़ोले, दीपक चौहान ने बताया कि सरकार ने बैकलॉग के पदों की वैकेंसी नहीं निकाल रही है। कई सालों से अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं। अब वह मजदूरी सहित अन्य काम कर रहे हैं। सरकार जानबूझकर बैकलॉग की वैकेंसी नहीं निकालती है। इसकी जगह संविदा पर वैकेंसी दी जा रही है।

हर साल 1500 से ज्यादा उच्च शिक्षित
जिले में आईटीआई की विभिन्न श्रेणियां, डीएड, बीएड, नर्सिंग, इंजीनियरिंग, एमबीबीए, एग्रीकल्चर आदि के 1500 से ज्यादा विद्यार्थी नौकरियों का इंतजार करते हैं, लेकिन शासन उनके लिए वैकेंसी नहीं निकलता है। मजबूरी में उच्च शिक्षा प्राप्त युवा निजी कंपनियों में कम वेतन पर काम करते हैं तो कई अपने अनुसार मजदूरी करते हैं।

5 हजार युवाओं को रोजगार का लक्ष्य
^ ढाई साल बाद रोजगार कार्यालय खुद मेला लगाएगा। इसमें 30 निजी कंपनियों का आमंत्रित किया जाएगा। करीब 5 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार का लक्ष्य रखा है। मेले की तैयारियां की जा रही है।
-राजपालसिंह, जिला रोजगार अधिकारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34LxKcG

Share this

0 Comment to "ढाई साल बाद रोजगार विभाग का मेला, पहली बार ऑनलाइन पंजीयन"

Post a Comment