मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में 280 बेड बढ़ेंगे, 2021 में खुलेगी ओपीडी

शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है। हमारे जिले के मेडिकल कॉलेज में 280 बेड बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। अस्पताल प्रबंधन ने इसके लिए प्रपोजल बनाकर शासन को भेज दिया है। जल्द अप्रूवल मिलने की भी उम्मीद है। इसके साथ मेडिकल कॉलेज में जिस 750 बेड के मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल की शुरुआत होना थी, वह अब 1030 बेड का हो जाएगा।
मेडिकल कॉलेज के अस्पताल को 2020 में शुरू हो जाना था। इसके लिए तैयारियां भी हो गई थीं। हालांकि इसी बीच कोराेना काल की शुरुआत हो गई। लॉकडाउन लगा, प्रोडक्शन व ट्रांसपोर्ट की दिक्कत होने से उपकरण आना लेट हो गए। इसके साथ इंस्टॉलेशन भी धीमा हो गया था। इससे सामान्य अस्पताल की शुरुआत नहीं हो सकी। इधर, अब अस्पताल को शुरू करने के लिए तैयारियां तेज हो चुकी हैं। अच्छी बात ये है कि प्रबंधन ने कॉलेज के अस्पताल में 280 बेड बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव दे दिया है। जल्द मंजूरी मिल जाएगी।

इसलिए... कॉलेज में बढ़ाना पड़े 280 बेड

अभी 180 सीटों पर स्टूडेंट पढ़ाई कर रहे हैं। इसे बढ़ाकर 250 सीटें की जाना है। इसके लिए भी कॉलेज प्रबंधन ने प्रपोजल दे दिया है। इधर, कॉलेज की सीटों के मान से अस्पताल के बेड भी बढ़ाएंगे। पहले अस्पताल 750 बेड का हाेना था, जो अब 1030 बेड का होगा।
दो बेड के बीच 3 फीट दूरी : मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में 300 से ज्यादा बेड सर्जरी व मेडिसिन के रहेंगे। ये किसी विभाग के सबसे ज्यादा बेड हैं। हर बेड का क्षेत्र 9 वर्ग मीटर रहेगा। दो बेड में 3 फीट की दूरी रहेगी। अस्पताल में अतिरिक्त बेड भी होंगे।

अस्पताल... अभी ये तीन प्रमुख काम जारी

1. ऑपरेशन थिएटर : कॉलेज में 10 ऑपरेशन थिएटर रहेंगे। सभी मॉड्यूलर रहेंगे। इनका काम अभी चल रहा है। इसमें नाक, कान, गला, नेत्र रोग, स्त्री रोग से जुड़ा ऑपरेशन, जनरल व स्पेशल सर्जरी, ऑर्थेेपेडिक सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, कार्डियक सर्जरी हो सकेगी।
2. उपकरण : काॅलेज में छोटे से लेकर बड़े उपकरण आ रहे हैं। इनमें मशीनें हैं जिनका इंस्टॉलेशन भी टेक्निकल कर्मचारी कर रहे हैं। इंस्टाॅलेशन में देरी हुई है। हालांकि अब काम तेज हो गया है।
3. भर्तियां - नर्सिंग सहित अन्य स्टाफ की भर्ती सबसे बड़ी चुनौती है। ये अलग-अलग भाग में हो रही है। व्यापमं ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। जनवरी में भर्ती करेंगे।

विभागवार अस्पताल में इस तरह हैं बेड

विभागबेड
मेडिसिन 150
पिडियाट्रिक्स 90
टीबी चेस्ट 20
स्किन वीडी 15
सर्जरी 150
फिजीयट्री 15
ऑर्थोपेडिक्स 90
ऑप्थमोलॉजी 15
ईएनटी 15
ऑब्सट्रिक गायनिक 60
गायनिक 30
अतिरिक्त 100

अब काम तेजी से हो रहा
^अस्पताल के बेड बढ़ाने के लिए हमने प्रपोजल भेजा है। कॉलेज की सीटें बढ़ेंगी तो बेड बढ़ना तय है। कोरोना काल के कारण अस्पताल का काम लेट हो गया है। अब दोबारा काम तेजी से किया जा रहा है। 2021 में अस्पताल की शुरुआत करने के प्रयास हैं।
डॉ. शशि गांधी, डीन, मेडिकल कॉलेज

अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी

^कोरोना काल में मेडिकल कॉलेज बहुत काम आ रहा है। जनसुविधा को देखते हुए जल्द ही अस्पताल की शुरुआत करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सीट के हिसाब से पलंग की क्षमता सहित अन्य सुविधाएं भी बढ़ेंगी।
चेतन्य काश्यप, विधायक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Multi-specialty hospital to increase 280 beds, OPD to open in 2021


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36XZbkX

Share this

0 Comment to "मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में 280 बेड बढ़ेंगे, 2021 में खुलेगी ओपीडी"

Post a Comment