जनवरी नहीं अब मार्च में होगा स्वच्छ सर्वेक्षण, असेसमेंट प्लान भी बदला, तिमाही मूल्यांकन अब फरवरी तक

शहर की सफाई की सालाना परीक्षा मार्च में होगी। कोरोना संक्रमण के कारण नगरीय निकाय व खुद की तैयारी अधूरी होने से सरकार ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को दो माह आगे बढ़ा दिया है। अब स्वच्छ सर्वेक्षण 1 से 28 मार्च के बीच होगा। पांच सालों से 4 से 31 जनवरी के बीच हो रहा था।
सर्विस लेवल प्रोग्रेस में होने वाला तिमाही मूल्यांकन अप्रैल से शुरू होकर दिसंबर में खत्म होने के बजाय फरवरी तक चलेगा। सर्वेक्षण के आगे बढ़ने से ताबड़तोड़ तैयारियों में जुटे निगम अमले ने राहत की सांस ली है। 2020 के सर्वे में शहर को देश के 4242 शहरों में 49वीं रैंक मिली थी।

84 दिन लेंगे सिटीजन फीडबैक

इस बार रैंकिंग का मुख्य आधार सिटीजन फीडबैक होगा। यह प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू होकर 28 मार्च तक 84 दिन चलेगी। इसमें नागरिकों से 7 सवाल पूछकर फीडबैक लिया जाएगा। सरकारी एजेंसी भी अपने स्तर पर सीधे या फोन व अन्य माध्यम से फीडबैक लेगी। आयुक्त सोमनाथ झारिया ने बताया स्वच्छ सर्वेक्षण में कुछ बदलाव हुआ है। इससे दो माह का अतिरिक्त समय मिला है। रैंकिंग सुधारने के लिए इसमें कई नए प्रयोग करेंगे।

अब ऐसे होगा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021

  • सर्विस लेवल प्रोग्रेस (2400 अंक)- जुलाई से अगस्त की पहली तिमाही के 600, सितंबर से नवंबर की दूसरी तिमाही के 600 और दिसंबर से फरवरी तक की तीसरी तिमाही के 1200 अंक होंगे।
  • सर्टिफिकेशन (1800 अंक) - गार्बेज फ्री सिटी के 1100, ओडीएफ व वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे। पहली वॉटर प्लस सर्वे भी होगा, इसमें गंदे पानी को साफ करने के प्रयास देखे जाएंगे।
  • सिटीजन वाइस (1800 अंक) - यह दिल्ली से लोगों से बात कर फीडबैक लिया जाएगा। वोट फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल, स्वच्छता एप का फीडबैक भी जुड़ेगा।

और बेहतर होगी जुलवानिया ट्रेंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था

शहर का सारा कचरा फेंकने के लिए बनाए गए जुलवानिया ट्रेंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए उपायुक्त और स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी भविष्य कुमार खोब्रागड़े ने निरीक्षण किया। उन्होंने खराब पड़ी फटका व बेलिम मशीन को ठीक करवाने के लिए कहा। साथ ही मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए। इंजीनियर अनवर कुरैशी, प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह सहित अन्य साथ रहे।​​​​​​​





Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Clean survey, assessment plan will also be changed in March, not January, quarterly assessment is now till February


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Lls1DF

Share this

0 Comment to "जनवरी नहीं अब मार्च में होगा स्वच्छ सर्वेक्षण, असेसमेंट प्लान भी बदला, तिमाही मूल्यांकन अब फरवरी तक"

Post a Comment