बिच्छापुर और बालागांव में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाने किया भूमिपूजन

आयुष मंत्रालय ने मप्र में 362 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर मंजूर किए हैं। इनमें दाे हरदा जिले में बनेंगे। इसके लिए बिच्छापुर व बालागांव के औषधालयाें काे हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रुप में चयनित करने का निर्णय लिया है। नए भवन निर्माण के लिए कन्याओं के पैर पूजकर अतिथियों ने भूमिपूजन किया। इस दाैरान औषधालय प्रभारी डाॅ. सूरज कवडे, आरपी शर्मा, मुकेश वर्मा, एसएन काजले, पीएन इवने, सरपंच बलराम डूडी आदि माैजूद रहे।
करीब 4.50 लाख रुपए से जिले में जल्द ही दाे नए हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर शुरू हाेंगे। इनमें सभी आधुनिक सुविधाएं हाेंगी। जिससे यहां आने वाले रोगियों काे बेहतर माहाैल मिले। यहां हर्बल गार्डन भी तैयार हाेगा, इसमें रोगियों के इलाज के लिए औषधीय पाैधे भी राेपे जाएंगे। टिमरनी विकासखंड के ग्राम बिच्छापुर में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के निर्माण के लिए आयुष अधिकारी डाॅ. अनिल वर्मा व अन्य ने भूमिपूजन किया।
सेंटराें में योगाभ्यास की सुविधा रहेगी
जिला आयुष अधिकारी डाॅ. अनिल वर्मा ने बताया कि औषधालयाें का हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों के रूप में चयन कर विकसित करने की सरकार ने शुरुअात की है। इन सेंटरों में योगाभ्यास की सुविधा भी रहेगी। यहां पर हर्बल पार्क तैयार किए जाएंगे। जिसमें विविध प्रजातियों के औषधीय पाैधे राेपे जाएंगे। ग्रामीणों काे पाैधे का आयुर्वेद में महत्व व दवा के लिए उपयोगिता की जानकारी दी जाएगी। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के जरिए लाेगाें काे स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bhumipujan to set up health and wellness centers in Bichhapur and Balagaon


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WLSLzy

Share this

0 Comment to "बिच्छापुर और बालागांव में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाने किया भूमिपूजन"

Post a Comment