नोएडा और ग्वालियर की दो कंपनियाें ने ली जगह, पानी की टंकी-पाइप और बैटरी कवर बनाएंगी

बिलौआ में तैयार हो रहे प्लास्टिक पार्क में उद्योगपतियों का आना शुरू हो गया है। यहां अभी 2 कंपनियों ने इंडस्ट्रीज लगाने के लिए जगह ले ली है। ये कंपनियां 15 करोड़ रुपए का निवेश कर 200 से अधिक लोगों को रोजगार देंगी। ये कंपनियां पानी की टंकी, पाइप और बैटरी कवर तैयार करेंगी।


इस तरह की इंडस्ट्रीज अभी मालनपुर और बानमोर में भी काम कर रही है। कंपनी प्रबंधन के अनुसार जल्द ही इंडस्ट्रीज के लिए निर्माण कार्य शुरू होगा। वहीं एमपीआईडीसी द्वारा मार्च तक प्लास्टिक पार्क का काम भी पूरी तरह खत्म कर लिया जाएगा। प्लास्टिक पार्क में 70 इंडस्ट्रीज स्थापित होंगी। पार्क के शुरू होने से ग्वालियर में प्लास्टिक कारोबार को बढ़ावा मिलेगा।

ग्वालियर में हर साल 70 से 80 करोड़ रुपए का कारोबार प्लास्टिक सेक्टर में होता है औैर इस सेक्टर का ज्यादातर पैसा शहर से बाहर ही जाता है। इस मामले में एमपीआईडीसी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुरेश शर्मा का कहना है कि प्लास्टिक पार्क मार्च तक पूरी तरह तैयार कर लिया जाएगा। अभी दो कंपनियों ने यहां इंडस्ट्रीज लगाने के लिए जगह ले ली है और जल्द ही दोनों कंपनी अपना काम शुरू करेंगी।

37 हेक्टेयर जमीन पर 87 करोड़ से तैयार हो रहा पार्क, 70 70 इंडस्ट्रीज स्थापित होंगी

बिलौआ में 37.5 हेक्टेयर जमीन पर प्लास्टिक पार्क तैयार किया जा रहा है। इस जमीन पर विभिन्न साइज के 70 प्लॉट रहेंगे। जो कि इंडस्ट्रीज के लिए आवंटित किए जाने हैं। इंडस्ट्रीज लगाने के लिए स्थानीय कारोबारियों के साथ-साथ दूसरे शहरों के बड़े ग्रुपों से भी चर्चा आईआईडीसी द्वारा की जा रही है।

प्लास्टिक पार्क में सुविधाएं जुटाने के लिए 87 करोड़ रुपए का बजट रखा गया। जिससे वहां सड़क, बिजली, पानी, पार्क, ड्रेनेज सिस्टम समेत अन्य सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। इसके अलावा आईआईडीसी द्वारा वहां अपना एक सेंटर दफ्तर भी शुरू किया जाएगा। ताकि, वहां के लोगों को विभाग से जुड़े कामों के लिए ग्वालियर तक नहीं आना पड़े।

इस प्लास्टिक पार्क से ग्वालियर, डबरा, बिलौआ, आंतरी समेत आसपास के क्षेत्रों के करीब 3 से 4 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा करीब 1 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। ग्वालियर और डबरा के बीच ये पहला बड़ा इंडस्ट्रीज सेक्टर होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two companies from Noida and Gwalior will make space, water tank-pipe and battery cover


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qPmy8q

Share this

0 Comment to "नोएडा और ग्वालियर की दो कंपनियाें ने ली जगह, पानी की टंकी-पाइप और बैटरी कवर बनाएंगी"

Post a Comment