धसान नदी से लगातार हो रहा है रेत का अवैध खनन, रोड पर दौड़ रहे सैकड़ों ट्रैक्टर

क्षेत्र के आलीपुरा गांव से निकली धसान नदी पर जिला प्रशासन से सांठगांठ करके बिना खनिज विभाग की मंजूरी अवैध तरीके से रेत का उत्खनन कर ओवरलोड परिवहन किया जा रहा है। इतना ही नहीं टीकमगढ़ जिले के सीमा क्षेत्र में नदी के पानी में लिफ्टर डालकर लगातार रेत निकाली जा रही है। आलीपुरा घाट से जो सैकड़ों ट्रैक्टर रेत का परिवहन कर रहे हैं।

बगैर पिटपास के नदी से लगातार रेत निकाली जा रही है। खनिज नीति के तहत हुए टेंडर में आनंदेश्वर एग्रो फ़ूड कंपनी को छतरपुर जिले में रेत उत्खनन का टेंडर दिया था।

कुछ महीने पहले कंपनी ने शासन की राशि जमा कर लवकुशनगर एवं गौरिहार क्षेत्र में रेत उत्खनन के लिए पर्यावरण विभाग से एनओसी लेकर कार्य शुरू कर दिया था। कंपनी को अभी धसान नदी पर उत्खनन के लिए पर्यावरण की मंजूरी नहीं मिली है। इसके बावजूद धसान नदी से रेत ट्रैक्टर द्वारा परिवहन करके छतरपुर और नौगांव में सप्लाई की जा रही है।

आलीपुरा घाट से अवैध रेत भरकर सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्राॅली दिन रात नौगांव में पुलिस थाना एवं एसडीएम ऑफिस के सामने से निकल रहे हैं। इनमें अधिकांश के पास रॉयल्टी भी नहीं होती है। जिनके पास रॉयल्टी है भी तो टीकमगढ़ जिला या लवकुशनगर, गौरिहार क्षेत्र की होती है। इसके बावजूद स्थानीय प्रशासन जिला प्रशासन कार्रवाई के नाम पर मौन है।

रेत निकालने नदी में डाले गए लिफ्टर

नदी से रेत निकालने के लिए कई स्थानों पर लिफ्टर डाले गए हैं। इसमें ज्यादातर लिफ्टर टीकमगढ़ जिले की ओर से उत्खनन करने वाले कारोबारियों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। इस मामले में कंपनी का कहना है कि उनके द्वारा अभी उत्खनन नहीं किया जा रहा है।

अधिकारी बोले-कार्रवाई की जाएगी

इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी अमित मिश्रा का कहना है कि नदी में लिफ्टर डालना अवैध है। वे मामले की जांच करके कार्रवाई करेंगे। इसके साथ ही दूसरे जगह की रॉयल्टी से परिवहन किए जाने की भी जांच कराएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रेत का अवैध परिवहन


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39ytHDO

Share this

0 Comment to "धसान नदी से लगातार हो रहा है रेत का अवैध खनन, रोड पर दौड़ रहे सैकड़ों ट्रैक्टर"

Post a Comment