एकमुश्त फीस का दबाव नहीं बनाएं, लॉकडाउन में सिर्फ ट्यूशन फीस लें, यूनिवर्सिटी के नॉन-सीईटी कोर्सेस की आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से

कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान स्कूल प्रबंधन पालकों से केवल ट्यूशन फीस ही ले सकता है। जो खर्चे लॉकडाउन के दौरान स्कूल प्रबंधन द्वारा नहीं किए गए हैं उनकी वसूली पलकों से नहीं की जाएगी। इसी के साथ ट्यूशन फीस एकमुश्त जमा कराने को लेकर भी पालकों पर किसी प्रकार का दबाव नहीं बनाया जाएगा।
सीबीएसई स्कूलों और पालकों के बीच कुछ दिनों से फीस व अन्य खर्चों को लेकर विवाद की स्थिति बनी थी। इस पर शुक्रवार को कलेक्टोरेट में बैठक हुई। इसमें शहर के 50 से ज्यादा स्कूलों के प्राचार्य मौजूद थे। कलेक्टर ने पहले तो प्राचार्यों से चर्चा कर उनकी मांगेंसुनी।

कलेक्टोरेट में हुई बैठक में प्राचार्यों ने कलेक्टर से कहा कि पालक नो स्कूल नो फीस का कह रहे हैं। आए दिन स्कूल प्रबंधन पर फीस नहीं लेने का दबाव बनाते हैं। इस पर प्रशासन को पालकों के लिए कोई निर्देश जारी करना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि यदि कोई पालक या पालक संगठन स्कूल परिसर में जाकर फीस या अन्य किसी मामले को लेकर हंगामा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वे शांतिपूर्ण तरीके से बात रख सकते हंै। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल पालकों पर किसी विशेष दुकान से यूनिफॉर्म व स्टेशनरी खरीदने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। पालकों से ट्यूशन फीस जमा कराने में स्कूल प्रबंधन को कुछ रियायत देनी चाहिए। प्राचार्यों ने इस पर सहमति जाहिर की।

यूनिवर्सिटी के नॉन-सीईटी कोर्सेस की आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से


देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के नॉन सीईटी कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। यह प्रक्रिया ऑनलाइन चलेगी। इसके लिए 20 अगस्त तक का समय दिया जा सकता है। क्योंकि तब तक 12वीं और ग्रेजुएशन के रिजल्ट भी जारी हो जाएंगे। एडमिशन मेरिट के आधार पर होंगे। इस साल डिपार्टमेंटल टेस्ट नहीं होगा। शुक्रवार को हुई विभाग प्रमुखों की बैठक में इस पर निर्णय हुआ। फिलहाल सीईटी पर निर्णय नहीं हो सका। रजिस्ट्रार अनिल शर्मा का कहना है कि हम नॉन सीईटी कोर्स में एडमिशन का विज्ञापन अगले हफ्ते जारी कर देंगे, ताकि प्रवेश प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत हो सके।

ये विभाग हैं नॉन-सीईटी में

  • स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस, केमेस्ट्री, फिजिक्स, लाइफ साइंस, स्टेटेटिक्स, मैथ्स, स्कूल ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स, एनर्जी सहित कुछ कोर्स सीईटी में शामिल विभागों के भी हैं। इनमें कॉमर्स, फॉर्मेसी और आईएमएस शामिल हैं।
  • नॉन-सीईटी में 83 कोर्स हैं।25 विभागों के अंतर्गत आने वाले 83 कोर्स में होंगे एडमिशन।
  • ये सीईटी के विभाग होल्ड पर
  • आईआईपीएस, आईएमएस, लॉ, स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, फार्मेसी, एसजेएमसी व ईएमआरसी।

मियाद पूरी हो गई तो पीएचडी शोधार्थियों को मिलेगा अतिरिक्त समय
यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे शोधार्थियों की अगर समय सीमा पूरी हो रही है तो उन्हें अतिरिक्त समय दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी में लॉकडाउन के समय में पीएचडी रिसर्च संबंधी कोई काम नहीं हुआ। शोधार्थियों के लिए पीएचडी गाइड भी मार्गदर्शन के लिए मौजूद नहीं थे। ऐसे में यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार अप्रैल, मई, जून और संभवतः जुलाई को शोधार्थियों के तय समय में नहीं जोड़ा जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Do not pressurize lump sum fees, only take tuition fees in lockdown, application process of non-CET courses of the university from next week


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31kk0oh

Share this

0 Comment to "एकमुश्त फीस का दबाव नहीं बनाएं, लॉकडाउन में सिर्फ ट्यूशन फीस लें, यूनिवर्सिटी के नॉन-सीईटी कोर्सेस की आवेदन प्रक्रिया अगले सप्ताह से"

Post a Comment