चौथा कोर्स भी शुरू, लेकिन शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण की गति धीमी

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के शिक्षा सुधार कार्यक्रम के तहत प्रदेश के शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण मई में शुरू हुआ था। सीएम राइस कार्यक्रम में तीन कोर्स हो जाने के बाद अब चौथा कोर्स विषय दूरस्थ शिक्षा, सुरक्षा कवच भी दीक्षा एप पर आ गया है। इसके प्रशिक्षण को पूरा करने की अंतिम तिथि 30 जून है। लेकिन अभी भी 45 प्रतिशत शिक्षकों ने ही पूरे प्रदेश में प्रशिक्षण लिया है और यही हाल जिले का भी है। यहां 3953 में से 50 प्रतिशत शिक्षक प्रशिक्षण ले चुके हैं।
प्रदेश के मुख्य शिक्षा आयुक्त ने धीमी गति से प्रशिक्षण लेने पर पोर्टल पर ही अपनी प्रतिक्रिया दी थी, इसके बाद भी शिक्षकों के प्रशिक्षण सीखने के रवैए में कोई परिवर्तन नहीं आया है। चौथे कोर्स में भी उनकी कछुआ चाल है, जबकि अभी केवल 2 दिन ही प्राप्त करने के शेष बचे हैं। जिला अभी 51 में से 20 में नंबर पर है। पढ़ाई का नया सत्र शुरू होने का समय आ चुका है।
बच्चों को कैसे दें ऑनलाइन शिक्षा : डाइट के रिसोर्स ग्रुप के प्रशिक्षक दिलीप जायसवाल बताते हैं कि शासन द्वारा चौथा कोर्स महामारी में बच्चों को घर पर दी जाने वाली ऑनलाइन शिक्षा पर आधारित है। इस पर वर्तमान में सबसे ज्यादा बहस छिड़ी हुई है। उसी का वीडियो के माध्यम से शासन ने शिक्षकों को जानकारी दी है कि विद्यार्थियों को घर पर कैसे पढ़ाएं। इसमें एक से बारहवीं तक के अलग-अलग शिक्षकों के लिए मापदंड बनाए गए हैं। बताया गया है कि ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर बच्चों को कैसे आसानी से सिखा सकते हैं। ऑनलाइन का मतलब लाइव क्लास से नहीं बल्कि रिकॉर्डिंग और यू-ट्यूब के प्रसारण से हैं।
जल्द पूरा कराने को कहेंगे
डीपीसी राजेंद्र शिप्रे के मुताबिक दूसरे जिलों के मुकाबले हमारे यहां के शिक्षक सीएम राइस के कार्यक्रम में अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं और लगभग पहले-दूसरे के बाद तीसरा कोर्स भी 100 प्रतिशत पूर्ण होने वाला है। चौथे कोर्स के निर्देश देखकर सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से कोर्स का प्रशिक्षण जल्द पूरा कराने को कहेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BHD6tY

Share this

0 Comment to "चौथा कोर्स भी शुरू, लेकिन शिक्षकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण की गति धीमी"

Post a Comment