एक ही दिन में 433 सैंपल, संक्रमण दर 12% पार, 906 की जांच पेंडिंग

जिले में 24 घंटे में 433 सैंपल लिए। सात नए संक्रमित मिले तो संक्रमण दर बढ़कर 12% पार हो गई। सैंपल बढ़े, लेकिन जांच धीमी है। 906 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी हैं। पीपीई किट और सैंपल कंटेनर का भी संकट है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग फिर से सैंपलिंग में आनाकानी कर सकता है। पिपरिया में सैंपलिंग को लेकर अफसरों में आए मतभेद के बाद आशंका सामने आई। कुछ अफसरों ने माना कि ज्यादा सैंपल नहीं लेने के निर्देश मिले हैं। सीएमएचओ ने साफ कर दिया है कि फीवर क्लिनिक में आने वालों के साथ लक्षण होने पर ही सैंपल लेने के लिए कहा है।

5 दिन तक निगरानी, कोरोना के लक्षण मिलने पर होगी जांच : पिपरिया बीएमओ
पिपरिया बीएमओ डॉ. एके अग्रवाल ने बताया जिन मरीजों में कोरोना लक्षण स्पष्ट है। उनकी तत्काल जांच होगी। संक्रमित के सीधे संपर्क में आने वाले को 5 दिन निगरानी में रखने के बाद लक्षण नजर मिलने पर ही जांच की जाएगी। पिपरिया और बनखेड़ी से सोमवार को 250 के आसपास सैंपल भोपाल भेजे गए थे। मंगलवार को करीब 50 सैंपल ही भोपाल भेजे।

सभी की जांच कर रहे हैं, अब जरूरी सैंपल लेेने के लिए कहा है: सीएमएचओ
सीएमएचओ डॉ. सुधीर जैसानी ने कहा फिलहाल फीवर क्लीनिक आने वाले और कोरोना लक्षण वाले हर व्यक्ति के सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। सैंपल लेना कम नहीं किया है। अभी पिपरिया अाैर इटारसी में सैंपल की जांच हाे रही है। अभी यह हाे रहा है कि हर व्यक्ति का सैंपल लिया जाने लगा है, लेकिन जरूरी लाेगाें के सैंपल लिए जाएंगे।

पीपीई किट, सैंपल कंटेनर की किल्लत
जिले में काेराेना जांच के लिए मिली पीपीई किट का संकट है। इस कारण कम से कम सैंपल लेने का कदम प्रशासन उठा रहा है। जिले में कोरोना मरीजों के सैंपल लेकर जिस कंटेनर में रखे जाते हैं। जिले में उनकी कमी है। इटारसी में सिर्फ 40 कंटेनर ही बचे हैं। शासकीय श्यामाप्रसाद मुखर्जी अस्पताल इटारसी अधीक्षक डॉ. एके शिवानी ने बताया ट्रू-नाॅट मशीन लगी थी तब 500 कंटेनर आए थे। अब 40 ही कंटेनर बचे हैं। 500 की डिमांड भेजी है। यदि कंटेनर नहीं अाए ताे सैंपल रखने की समस्या हाेगी। इसी तरह पिपरिया में 150 कंटेनर ही बचे हैं। मशीन लगी तब 500 कंटेनर मिले थे। कंटेनर खत्म हाेने वाले हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/310rsDc

Share this

0 Comment to "एक ही दिन में 433 सैंपल, संक्रमण दर 12% पार, 906 की जांच पेंडिंग"

Post a Comment