संक्रमण में चौंकाने वाली तेजी, मप्र समेत 5 राज्य लॉकडाउन की ओर बढ़े; हर रविवार प्रदेश में अब पूर्णबंदी

अनलॉक-2 के बीते 8 दिन में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में चौंकाने वाली वृद्धि हुई है। बीते तीन दिन में ही 1106 पॉजिटिव मिल चुके हैं। बुधवार को भी 409 केस सामने आए। इससे पहले 16 अप्रैल को 411 मरीज मिले थे। कोरोना स्थिति की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने तय किया कि अब हफ्ते में एक दिन रविवार को पूरा प्रदेश बंद रखा जाए। सीमाएं भी सील की जा सकती हैं। सिर्फ अत्यावश्यक सेवाएं ही बनी रहेंगी।

इस संबंध में गुरुवार को भोपाल समेत सभी जिलों के कलेक्टर अपने-अपने जिले के लिए एडवायजरी जारी करेंगे। गृह विभाग भी एडवाइजरी जारी कर सकता है। गृहमंत्री ने बताया कि इसे हफ्ते में एक दिन का लॉकडाउन ही माना जाए। सीमावर्ती जिलों में बाहर से आने वाले लोगों का फिर स्वास्थ्य परीक्षण होगा। संक्रमण की जांच होगी। इसके बाद ही प्रवेश मिलेगा। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना केस की ग्रोथ रेट एक सप्ताह में 1.72% से बढ़कर 2.01% हो गई है। सबसे ज्यादा मामले बड़वानी, मुरैना समेत सीमावर्ती जिलों में बढ़े हैं।

तीन हॉट स्पॉट : भोपाल में पॉजिटिव बढ़े, मुरैना में संक्रमण और रिकवरी

  • भोपाल में बीते 8 दिन में प्रतिदिन 1500 से ज्यादा सैंपल लिए जा रहे हैं।
  • मुरैना में जुलाई में 2890 सैंपल की जांच हुई, इसलिए संक्रमण की दर अनलॉक-1 की तुलना में कम दिख रही है।

पाबंदियां सख्त करने की तैयारी
एडवाइजरी में मास्क लगाने एवं डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने के निर्देशों के साथ अन्य पाबंदियां हो सकती हैं। फिजिकल डिस्टेंसिंग नहीं मानने वालों पर जुर्मान के साथ अन्य कार्रवाई हो सकती है।

भोपाल में 44 नए संक्रमित और मिले, हफ्तेभर बाद 50 से नीचे

राजधानी में बुधवार काे काेराेना संक्रमण के 44 नए मरीज मिले। दो मरीजों ने दम तोड़ दिया, जबकि 35 मरीज डिस्चार्ज हुए। एक सप्ताह के बाद यह पहला माैका है जब एक दिन में नए संक्रमित मरीजाें का अांकड़ा 50 से नीचे आया है। हालांकि नए मरीजों में अरेरा काॅलाेनी स्थित 1100 क्वार्टर निवासी एक परिवार के सात लोग शामिल हैं। 5 जुलाई काे परिवार के एक सदस्य की रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई थी। इसके बाद बाकी लाेगाें के सैंपल लिए गए थे।

पाबंदियां सख्त करने की तैयारी
एडवाइजरी में मास्क लगाने एवं डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने के निर्देशों के साथ अन्य पाबंदियां हो सकती हैं। फिजिकल डिस्टेंसिंग नहीं मानने वालों पर जुर्मान के साथ अन्य कार्रवाई हो सकती है।

5000 से ज्यादा केस वाले 17 शहरों में अब इंदौर भी
इंदौर में बुधवार को 43 नए केस मिले, जबकि मुरैना में सिर्फ 8 केस मिलने से राहत रही। ग्वालियर में 59 मरीज सामने आए। इंदौर अब 5000 से ज्यादा मरीज वाले 17 शहरों में शामिल हो गया है। हालांकि थोड़ी राहत ये है कि जुलाई के शुरुआत में जिस पीक के आने की आशंका जाहिर की जा रही थी, वह फिलहाल तो नजर नहीं आ रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बुधवार को भोपाल से इंटरस्टेट बस सर्विस शुरू हो गई। पहली बस बैतूल गई उसमें ड्राइवर और बस स्टाफ पीपीई किट में ही मौजूद रहे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iDyHct

Share this

0 Comment to "संक्रमण में चौंकाने वाली तेजी, मप्र समेत 5 राज्य लॉकडाउन की ओर बढ़े; हर रविवार प्रदेश में अब पूर्णबंदी"

Post a Comment