साप्ताहिक लॉकडाउन में बदलाव : महेश्वर, मंडलेश्वर व करही में गुरुवार और खरगोन, सनावद व बड़वाह में रविवार को लागू होगा

जिले में गोगावां सहित सभी नगरीय निकायों में साप्ताहिक टोटल लॉकडाउन में बदलाव किया गया है। महेश्वर, मंडलेश्वर व करही में इस गुरुवार को दिनभर बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। जबकि गोगावां, खरगोन, सनावद व बड़वाह में रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। बाजार की अवधि 1 घंटा बढ़ाकर रात 8 बजे तक कर दी गई है। सामान्य बाजार सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा। जबकि डेयरी व ऐसे रेस्टोरेंट की तरह 9 बजे तक सैलून पॉर्लर खुले रहेंगे। यह निर्णय सोमवार को जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में लिए गए। बैठक में अनलॉक होने के बाद से फैले कोरोना संक्रमण पर विचार हुआ।

इसके अलावा रविवार को लॉकडाउन, बाजार के समय व सेलून पार्लर खोलने पर चर्चा हुई। चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल, बंशी अग्रवाल तथा कल्याण अग्रवाल ने करही, महेश्वर और मंडलेश्वर में लॉकडाउन का दिन बदलने की बात रखी। उन्होंने बताया कि इन 3 क्षेत्रों में रविवार को लॉकडाउन रखने की बजाय गुरुवार को लॉकडाउन उपयोगी हो सकता है। 9 जुलाई के गुरुवार से ही लागू होगा। समूह सदस्यों ने बाजार समय में बदलाव की बात भी रखी। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने आदेश दिए कि अब बाजार 7 बजे के स्थान पर रात 8 बजे तक खुला रहेगा। जिले में कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक यथावत रहेगा। बैठक में सेलून पार्लर संचालक व सेन समाज के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया था। प्रतिनिधियों में सुरेश सेन व चंदू सेन ने रविवार को सेलून, पार्लर की दुकान खुली रखने की बात कही। बैठक में एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान, जिपं सीईओ गौरव बेनल, एसडीएम अभिषेक गेहलोत, होमगार्ड के कमांडेड एके लश्करी, जन अभियान परिषद के विजय शर्मा, नपा स्वास्थ्य अधिकारी प्रकाश चित्ते आदि थे।

डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे बुजुर्ग मरीज
कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉ. रजनी डावर को निर्देश दिए कि किल कोरोना अभियान में की जानकारी के मुताबिक अधिक उम्र के रोगियों की निगरानी जरूरी है। ऐसे व्यक्ति जिनमें लक्षण हैं, उनके तत्काल सैंपल लेकर उसके परिवार व संपर्क में आने वाले लोगों को हाई रिस्क मानते हुए होम आइसोलेशन कर निगरानी की जाए। अनलॉक में कुछ ऐसे मामले आए है, जिसमें पूरे परिवार संक्रमित हुए हैं।

गाइडलाइन : होम आइसोलेट रहेंगे हलके प्रारंभिक और बिना लक्षण के मरीज
भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने हलके व प्रारंभिक लक्षण व बिना लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने की गाइडलाइन जारी की है। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने होम आइसोलेशन के आदेश कर दिए है। जिले की संपूर्ण राजस्व सीमा के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान अंतर्गत थानावार राजस्व, पुलिस एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के दल का गठन किया गया है। यह दल कोविड-19 के पॉजिटिव प्रकरणों के होम आइसोलेशन के अंतर्गत निगरानी करेंगे। यदि अब ऐसे कोई प्रकरण सामने आएं, जिसमें हलके, बिना लक्षणों वाले तथा प्रारंभिक लक्षण वाले संक्रमित व्यक्ति की पुष्टि होती है, तो घर में ही सेल्फ आइसोलेशन की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन दल समुचित व्यवस्था का आंकलन करेंगे।

इधर...संपत्ति कर के अधिभार पर मिलेगी छूट
आगामी 11 जुलाई, 12 सितंबर और 12 दिसंबर को राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की नेशनल लोक अदालत में संपत्ति कर अधिभार, जल उपभोक्ता प्रभार/जल कर के सरचार्ज में छूट दी जाएगी। लोक अदालत के लिए यह छूट वर्ष 2019-20 तक की बकाया राशि पर ही दी जाएगी। छूट के बाद राशि अधिकतम दो किस्तों में जमा करवाई जा सकेगी। इस राशि में से 50% का भुगतान लोक अदालत के ही दिन करना अनिवार्य होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एरिया सील कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जानकारी जुटाई


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38vpu1d

Share this

0 Comment to "साप्ताहिक लॉकडाउन में बदलाव : महेश्वर, मंडलेश्वर व करही में गुरुवार और खरगोन, सनावद व बड़वाह में रविवार को लागू होगा"

Post a Comment