विद्यार्थियों को परीक्षा के 1 दिन पहले तक आवेदन करने का मिलेगा मौका

10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा के दूसरे अवसर में परीक्षा के 1 दिन पहले तक आवेदन तथा फीस भरने का मौका मिलेगा।
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं के मुख्य परीक्षा में पूरक आने वाले विद्यार्थियों और हायर सेकंडरी के ऐसे विद्यार्थी जो मुख्य परीक्षा में कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित होने की वजह से या महामारी के कारण किसी अन्य वजह से परीक्षा में अनुपस्थित रहे हो। उनके लिए सितंबर माह में दूसरी बार अपने परीक्षा परिणाम सुधारने का अवसर दिया जा रहा है। जिनके आवेदन फॉर्म तथा फीस भरना 4 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगा, जो परीक्षा के 1 दिन पहले 13 सितंबर तक एमपी ऑनलाइन कियाेस्क के माध्यम से भरा जा सकेगा। हायर सेकंडरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा 14 सितंबर तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा 15 से 22 सितंबर को सुबह 9 से 12 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केंद्राें पर होगी। हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे, जो हायर सेकंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा में पूर्ण विषयों में सम्मिलित होकर परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे हो। इन विद्यार्थियों की परीक्षा 15 सितंबर शुरू होगी।
परीक्षा के दूसरे अवसर में ऐसे विद्यार्थी जिनको पूरक आई है, उन्हें अपने प्रायोगिक विषय में अगर पूरक आई है तो उसी की परीक्षा देना होगी। उसी विषय के सैद्धांतिक विषय की परीक्षा नहीं। यदि उसे सैद्धांतिक विषय में पूरक आई है तो प्रायोगिक परीक्षा अलग से नहीं देना पड़ेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल के विद्यार्थियों को दो विषय में तथा हायर सेकंडरी के विद्यार्थियों को एक विषय में पूरक दी है। जिले के उत्कृष्ट स्कूल में होगी परीक्षा- परीक्षा प्रभारी प्रवीण मंडलोई ने बताया कि जिले में मुख्य परीक्षाओं में पूरक लेकर आने वाले और ऐसे विद्यार्थी जो परीक्षा नहीं दे पाए। उनकी सितंबर माह में दूसरे अवसर के रूप में मुख्य परीक्षा होगी। इसमें जिले के उत्कृष्ट विद्यालय के अलावा अन्य केंद्र बनाए जाएंगे। यह सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षा शुरू होने के 1 दिन पूर्व तक अपने आवेदन फॉर्म तथा फीस ऑनलाइन भर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DpQ5kT

Share this

0 Comment to "विद्यार्थियों को परीक्षा के 1 दिन पहले तक आवेदन करने का मिलेगा मौका"

Post a Comment