जिले में बनेंगे कलेक्शन सेंटर, 10 सितंबर तक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर सकती है बीयू, अक्टूबर में रिजल्ट

यूजी फाइनल ईयर और पीजी के छठवें सेमेस्टर के ऐसे स्टूडेंट्स जाे पूर्व स्टूडेंट हैं या पिछली परीक्षा में जिन्हें एटीकेटी आई है वे भी ओपन बुक परीक्षा प्रणाली में असाइनमेंट पद्धति से परीक्षा देकर पास हाे जाएंगे। बुधवार काे उच्च शिक्षा विभाग ने परीक्षा के संबंध में निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा की प्रक्रिया में जिले के अग्रणी काॅलेजाें काे कलेक्शन सेंटर बनाने, कलेक्शन सेंटर से उत्तर पुस्तिकाएं यूनिवर्सिटी तक पहुंचाने और जिले के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स तक प्रश्नपत्र पहुंचाने और उत्तर पुस्तिका कलेक्ट करने की जिम्मेदारी दी है। 10 सितंबर से परीक्षा प्रक्रिया शुरू हाेगी। परीक्षा कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियाें काे मानदेय भुगतान के लिए यूनिवर्सिटी काॅलेजाें काे राशि उपलब्ध करवाएगी।

इस साल परीक्षा जिले के 13 सरकारी और 13 प्राइवेट काॅलेजाें के 14 हजार 720 स्टूडेंट्स ओपन बुक परीक्षा में शामिल हाेकर परीक्षा देंगे। उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डाॅ. धीरेंद्र शुक्ल ने बताया कि परीक्षा काे लेकर यूनिवर्सिटीज काे निर्देश जारी किए हैं। एटीकेटी और एक्स स्टूडेंट्स से भी असाइनमेंट पद्धति से परीक्षा लेकर पिछले रिजल्ट जारी होंगे। ओपन बुक प्रणाली से नई परीक्षा हाेगी। अक्टूबर में परीक्षा पूरी कर रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

पूर्व व एटीकेटी के छात्र असाइनमेंट पद्धति से हाेंगे पास

फाइनल ईयर की परीक्षा देने वाले छात्र यदि पिछले सेमेस्टर या पिछले ईयर की परीक्षाओं में एटीकेटी, सप्लीमेंट्री से रुके हुए हैं ताे उन्हें भी ओपन बुक के प्रश्नपत्र के साथ असाइनमेंट दिए जाएंगे। जिन्हें उत्तर पुस्तिका के साथ जमा करने पर पिछली परीक्षा के अंक मिलेंगे। ऐसे विषय जिनमें सीसीई से इंटरनल मार्किंग नहीं हाेती उन विषयाें के भी असाइनमेंट लेकर मार्किंग की जाएगी।

असाइनमेंट पद्धति से ऐसे हाेगी परीक्षा की प्रक्रिया

  • पहले से तैयार प्रश्नपत्राें काे नए फार्मेट में सेट कर एक ग्रुप का एक पर्चा तैयार कर पोर्टल पर अपलाेड करेगा।
  • छात्र अपनी आईडी से प्रश्नपत्र निकालकर ए फाेर साइज के पेपर पर उत्तर पुस्तिका तैयार करेगा।
  • छात्र उत्तर पुस्तिका जिले बने कलेक्शन सेंटर्स पर जमा कर सकेंगे।

स्टूडेंट अपने काॅलेजाें में डाक से भेज सकेंगे उत्तर पुस्तिका

सरकारी काॅलेजाें के छात्र जिले में कहीं भी बने कलेक्शन सेंटर पर उत्तर पुस्तिका जमा कर सकेंगे। प्राइवेट काॅलेजाें के छात्र काे अपने काॅलेजाें में ही उत्तर पुस्तिका जमा करना हाेंगी। दूर के क्षेत्राें में रहने वाले छात्र डाक से उत्तर पुस्तिका अग्रणी काॅलेज में जमा कर सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D3pBpg

Share this

0 Comment to "जिले में बनेंगे कलेक्शन सेंटर, 10 सितंबर तक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर सकती है बीयू, अक्टूबर में रिजल्ट"

Post a Comment