रेत का परिवहन कर रहे 3 ट्रैक्टरों को पकड़ा, पुलिस की अभिरक्षा में सौंपा

रेत खनन को लेकर एनजीटी की रोक के बाद भी नगर व आसपास के क्षेत्रों में धड़ल्ले से रेत निकाली जा रही है। गुरुवार को जिला खनिज विभाग के दल ने बड़वाह क्षेत्र में रेत का अवैध परिवहन कर रहे तीन ट्रैक्टरों पर कार्रवाई की। तीनों ट्रैक्टरों को पुलिस की अभिरक्षा में सौंपा। एक ट्रैक्टर पर तो उसका उपयोग कृषि कार्य के लिए लिखा था जबकि उसका उपयोग रेत के परिवहन के लिए हो रहा था।
जिला खनिज अधिकारी ज्ञानेश्वर तिवारी ने बताया विभाग को जानकारी मिली थी कि अवैध रूप से नर्मदा किनारे रेत निकालकर उसका परिवहन किया जा रहा है। इस जानकारी के अनुसार सुबह विभागीय दल बड़वाह पहुंचा। यहां नर्मदा रोड स्थित तालाब के किनारे रेत धुल रही थी। उस ट्रैक्टर को जब्त किया। इसके बाद जानकारी मिलने पर रतनपुर फाटे पर भी रेत का अवैध रूप से परिवहन कर रहे दो ट्रैक्टरों को पकड़ कर थाने पहुंचाया। सेमरला से रेती भरकर लाया जा रहा था। उन्होंने बताया तीनो ट्रैक्टरों पर खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई कर कलेक्टर के समक्ष प्रकरण प्रस्तुत किया जाएगा। एनजीटी के आदेश पर सितंबर माह तक रेत खनन पर रोक है। बड़वाह व आसपास के नर्मदा तट से लगे क्षेत्रों में चल रहे अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई जारी रहेगी। नावघाट खेड़ी सहित सेमरला, मुराल्ला व नर्मदा से सटे क्षेत्रों में रेत का खनन व परिवहन धड़ल्ले से जारी है। इस पर अंकुश लगाने के लिए विभाग को ठोस कदम उठाना अनिवार्य है। खनिज निरीक्षक प्रियंका अजनारे, रीना पाठक भी शामिल थी।

अवैध शराब विक्रय पर बनाए 9 प्रकरण, 6 गिरफ्तार

सनावद | वृत बड़वाह व सनावद आबकारी दल ने संयुक्त रूप से गुरुवार को सहायक जिला आबकारी अधिकारी पवन टिकेकर के नेतृत्व में वृत सनावद व बड़वाह में अवैध मदिरा आसवन व विक्रेताओं के विरुद्ध ग्राम कतोरा, बकाबा पुनर्वास, नवलपुरा, सांघवी, नगावां व जगतपुरा खेड़ी, लखनपुरा, सिरलाय में कार्रवाई की। वृत प्रभारी अजयपालसिंह भदौरिया व आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश गौर ने 9 प्रकरण दर्ज कर 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई में अलग-अलग स्थानों से 45 पाव देशी मदिरा प्लेन, 78 लीटर हाथभट्टी मदिरा जब्त कर 2330 किलो महुआ लहान मौके पर सैंपल लेकर विधिवत नष्ट किया। जब्त मदिरा, महुआ लहान व मदिरा बनाए जाने के उपयोग में लाइ जाने वाली सामग्री का बाजार मूल्य करीब 1 लाख 27 हजार 500 रुपए है। कार्रवाई में आबकारी मुख्य आरक्षक भारत सिंह डाबर, धनसिंह कुबरे, आबकारी आरक्षक राजेंद्र जायसवाल, प्रमिला चौहान, प्रजोत चौधरी शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
3 tractors transporting sand caught, handed over in police custody


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jklHaZ

Share this

0 Comment to "रेत का परिवहन कर रहे 3 ट्रैक्टरों को पकड़ा, पुलिस की अभिरक्षा में सौंपा"

Post a Comment