432 जरूरतमंद परिवारों के पक्के आशियाने के लिए 45 लाख रुपए की मार्जिन मनी देंगे

ऐसे परिवार जिनके पास खुद की छत और हाथों में हुनर नहीं है, उन्हें सहारा देने के लिए 15 साल से अहिंसा ग्राम का प्रकल्प चला रहे विधायक चेतन्य काश्यप ने जरूरतमंदों के लिए एक और बड़ा कदम बढ़ाया है। जरूरतमंद 432 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाय) में ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स जल्द दिलाने के लिए बैंक को 45 लाख रुपए की मार्जिन मनी चेतन्य काश्यप फाउंडेशन देगा। इससे परिवारों को लोन मिल जाएगा।
विधायक काश्यप की पहल पर कलेक्टर रुचिका चौहान से निर्देश मिलने के बाद मंगलवार को बैंक अधिकारियों ने इसकी मंजूरी दे दी है। अब लोन के लिए प्रत्येक परिवार को 20000 रुपए की मार्जिन मनी में से सिर्फ 10000 रुपए देना होंगे। बाकी के 10000 रुपए चेतन्य काश्यप फाउंडेशन मिलाएगा। पीएमएवाय के एएचपी (अर्फोडेबल हाउस) घटक में शहर में 432 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स का काम चल रहा है। मुखर्जी नगर के सभी 36 फ्लैट्स आवंटन को तैयार हैं, तो डोसीगांव में भी 396 में से 214 फ्लैट्स बन चुके हैं।

हितग्राहियों को फ्लैट्स खरीदने के लिए पीएनबी 8 करोड़ रुपए का लोन देगी

फ्लैट्स खरीदने के लिए पीएनबी की स्टेशन रोड ब्रांच 8 करोड़ का लोन देगी। इसके पहले हितग्राहियों को 20 हजार की मार्जिन मनी भरना होगी। इसके लिए भी फाउंडेशन हितग्राहियों को प्रेरित करेगा। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर मंगलवार को बैठक में विधायक काश्यप के साथ बैंक के तीनों ब्रांच मैनेजर सहित बैंक मंडल प्रमुख पुष्पेंद्र सिंह राठौर, नगर निगम सिटी इंजीनियर एससी व्यास, प्रभारी सहायक उपयंत्री श्याम सोनी भी मौजूद रहे। बैंक प्रबंधन ने ऋण प्रक्रिया जल्द शुरू करने का भरोसा दिलाया।

हितग्राहियो को ऐसे मिलेंगे ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स
एक ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स की कीमत लगभग 7.85 लाख रुपए आंकी गई है, जो हितग्राहियों को सिर्फ 2 लाख में मिलेगा। उन्हें सिर्फ 20 हजार मार्जिन मनी जमा कराना है। इसमें भी आधी चेतन्य काश्यप फाउंडेशन भरेगा। बाकी के 1.80 लाख के लिए निगम लोन दिलाएगा, जिसे 15 साल की किस्तों में चुकाना है।

प्रत्येक जरूरतमंद को आवास मिले इसके लिए सरकार की योजना के साथ चेतन्य काश्यप फाउंडेशन भी सहयोग करेगा। लगभग 250 फ्लैट्स तैयार हैं। लोन स्वीकृत होते ही आवंटन करना शुरू कर देंगे।
चेतन्य काश्यप, विधायक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hlTtMo

Share this

0 Comment to "432 जरूरतमंद परिवारों के पक्के आशियाने के लिए 45 लाख रुपए की मार्जिन मनी देंगे"

Post a Comment