ओपन कैप में सड़ गई लाखों की धान, जिम्मेदार बेसुध

गोसलपुर ओपन कैप में रखी लाखों की धान लारवाही की भेंट चढ़ गई है। भारी बारिश के बीच भी ओपन कैप के तिरपाल फटे हुए हैं, जिन्हें दुरस्त नहीं किया गया है। भीगने की वजह से धान सड़ रही है। इसके अलावा ओपन कैप से धान चोरी होने की बात भी सामने आ रही है। गौर करने वाली बात यह है कि जिम्मेदार इस मामले में कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।
जानकारी के अनुसार सिहोरा तहसील के गोसलपुर पुलिस थाने के पीछे जिला विपणन संघ के अधीन संचालित ओपन कैंप में पिछले वर्ष शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदी गई धान रखी गई थी। एक दर्जन खरीदी केन्द्र से खरीदी गई उपज को यहां भंडारित किया गया है। रखरखाव में बरती गई लापरवाही के कारण बड़ी मात्रा में यहां रखी धान खराब हो चुकी है। कई स्थानों पर धान में अंकुरण भी निकल आए हैं।

चोरी की आशंका
ओपन कैंप में रखी धान की बोरियों के ढेर कई स्थानों पर गिर चुके हैं, इससे यह आशंका बढ़ रही है कि यहां से धान चोरी जा रही है। वहीं यहां मवेशियों की आवाजाही भी बनी रहती है, जो धान की बोरियों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। यहां पर लगाई गई फेनसिंग कई स्थानों पर टूट चुकी है। गौरतबल है कि पिछले वर्ष भी यहां ऐसी ही स्थिति बनी थी, इसके बाद भी जिम्मेदारों ने धान को संरक्षित रखने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

ये कह रहे जिम्मेदार
ओपन कैप में धान खराब होने के संबंध में जब ओपन कैप प्रबंधक संदीप त्रिपाठी से बात की गई तो वे गोलमोल जबाब देते रहे। बाद में कुछ भी कहने से मना कर दिया। वहीं ओपन कैप के सुरक्षाकर्मी का कहना है कि उनकी जिम्मेदारी नहीं है, इस संबंध में अधिकारी ही कोई जवाब दे सते हैं।
इनका कहना है
ओपन कैप में धान खराब हुई है, इसकी जानकारी है, प्रतिवेदन बनाकर भेजा गया है, इस पर कार्रवाई चल रही है।
सीपी गोहल, एसडीएम सिहोरा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hvX8HK

Share this

0 Comment to "ओपन कैप में सड़ गई लाखों की धान, जिम्मेदार बेसुध"

Post a Comment