कृषि मंत्री ने प्रदेश के कृषि उप संचालकाें की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ली मीटिंग

कृषि मंत्री कमल पटेल ने गुरुवार को प्रदेश के सभी जिलों के कृषि विभाग के उपसंचालकाें की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्चुअल मीटिंग की। इसमें उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तहसीलदारों के माध्यम से तीन किस्तों में किसानों के खातों में जमा होना है, किसानों के खातों की विसंगति के कारण कुछ किसानों को समय पर यह राशि नहीं मिल पा रही है। इसके निराकरण के लिए प्रति अधिकारी तहसीलदार और एसडीओ राजस्व को जिम्मेदारी दी है।
उन्होंने कहा कि अगस्त में प्रदेश के विभिन्न जिलों में यूरिया की 51 रैक लगेगी। मांग के अनुसार सभी जिलों को वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फसल बीमा योजना की आखिरी तारीख 17 अगस्त कर दी है। उन्होंने यह भी कहा कि खाद कीटनाशक के सैंपल लैब को जांच के लिए भेजते समय उन पर बार कोड की व्यवस्था की जाए। जिससे लैब में जांच के लिए भेजे नमूनों के बारे में किसी को जानकारी लीक ना हो सके।
मंत्री पटेल ने यह भी कहा कि फसल बोने से पहले बीच के सैंपल का नतीजा लैब से प्राप्त हो जाए जिससे मानक बीज को ही बेचने की अनुमति जारी की जा सके। उन्होंने बताया कि इस बार प्रदेश में 7105 बीज सैंपल लिए गए, इनमें से 390 अमानक पाए गए। इसी प्रकार उर्वरक का लक्ष्य 6250 सैंपल का था, 5433 सैंपल लिए गए 383 अमानक निकले। 22 के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। 73 लाइसेंस सस्पेंड किए। 52 लाइसेंस निरस्त
किए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30wu4Ka

Share this

0 Comment to "कृषि मंत्री ने प्रदेश के कृषि उप संचालकाें की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ली मीटिंग"

Post a Comment