कोरोना के चलते सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित नहीं किए गणपति

विघ्नहर्ता, प्रथम पूज्य भगवान गणेश की प्रतिमाओं की स्थापना श्रद्धालुओं के द्वारा घर की गई हैं। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने पर लगा हुआ है, जिसके चलते नगर के चौक चौराहे रविवार को सूने सूने दिखे। लोगों ने घरों में ही भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर विधि विधान से पूजा अर्चना की गई।
नगर सुरक्षित रहे इसलिए घरों में कि भगवान गणेश की पूजा : देवरी। इन दिनों देश कोरोना संक्रमण के संकट से जूझ रहा है। इसलिए नगर के लोगों ने शासन की गाइड लाइन के चलते घरों में ही भगवान गणेश की मिट्टी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की। शासन की गाइड लाइन के अनुसार सार्वजनिक स्थानों पर गणेश स्थापना नहीं की गई । लोगों को संक्रमित डर के कारण अपने घर के लोगों ने स्थापना की। इस दौरान गणेश भक्त आशुतोष गुप्ता, शिवम चौरसिया, मयूर सोनी,शुभम भाटी, टीनू चौरसिया, हरिराम आदिवासी बताते हैं कि इन दिनों शासन प्रशासन बना के कारण हमने घर में गणेश की स्थापना की एवं उनका आशीर्वाद लिया।
घर-घर विराजे गजानंद, पूजा अर्चना की: सुल्तानपुर। गणेश उत्सव का त्यौहार हर वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष फीका नजर आया। एक तरफ कोरोना महामारी के चलते सामूहिक रूप से मनाने की पाबंदी तो वहीं दूसरी ओर लगातार दूसरे दिन बारिश के चलते गणेशोत्सव और भी फीका नजर आया। हर वर्ष जहां ग्रामीण अंचलों से लोग ट्रैक्टर ट्राली और अपनी निजी वाहनों से ढोल धमाकों के बीच गणेश की प्रतिमा लेने आते थे और नाच गानों के साथ ढोल धमाकों के बीच गणेश प्रतिमा का स्वागत करते हुए उनको अपने गंतव्य की ओर ले जाते थे पर इस बार ऐसा कुछ नजारा देखने में नहीं आया और भगवान गणेश की प्रतिमा बेचने वालों की दुकान है बिन ग्राहक सुनी नजर आई ।
गैरतगंज | शनिवार से प्रारंभ हुए श्री गणेशोत्सव पर्व पर नगर सहित तहसील भर में घर घर गणेश स्थापना की गई। कोरोना संक्रमण के चलते सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाने वाली गणेश झांकियों की स्थापना नहीं की गई। वहीं इस पावन मौके पर घर घर गणेश भगवान की स्थापना कर उनकी विधि विधान से पूजा अर्चना की गई। गणेशोत्सव के पहले दिन लगातार बारिश का असर भी देखने मिला। पूरे दिन पानी गिरने एवं नदी नाले उफान पर रहने से लोग गणेश मूर्ति खरीदने नहीं आ सके। बाजारों में गणेश प्रतिमाओं का बाजार लगा तथा लोग मूर्तियां लेते देखे गए। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने भगवान श्री गणेश की विधिविधान से पूजा अर्चना की। देर रात तक पूजा अर्चना का दौर चलता रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3glTFtV

Share this

0 Comment to "कोरोना के चलते सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित नहीं किए गणपति"

Post a Comment