अगले वर्ष तक अपग्रेड होगा खजुराहो का फूड क्राफ्ट संस्थान


खजुराहो में पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के सहयोग और राष्ट्रीय परिषद होटल प्रबंधन नोयडा दिल्ली से संबद्ध यहां का फूड क्राफ्ट संस्थान अब अगले साल तक एसआईएचएम (राजकीय होटल प्रबंधन संस्थान) हो जाएगा।
इसके तहत विद्यार्थी होटल प्रबंधन में बीएससी और एमएससी कर सकेंगे। जो खजुराहो के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। इस आशय की जानकारी शनिवार को मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के कौशल संवर्धन विभाग के सयुंक्त संचालक अजय कुमार सिंह के मुख्य आतिथ्य में फूड क्राफ्ट संस्थान खजुराहो की प्रवेश समिति की बैठक में दी गई।

इस दौरान संस्थान के प्राचार्य शंभू नाथ गौतम ने बताया कि अभी तक इस संस्थान द्वारा करीब 25 बैच हुनर से रोजगार एवं एक बैच डिप्लोमा कोर्स का निकल चुका है। जिसमें से अनेक लोग देश के विभिन्न क्षेत्रों में होटल इंडस्ट्रीज में रोजगार पा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि अभी वर्तमान में फूड क्राफ्ट संस्थान खजुराहो में सशुल्क पाठ्यक्रम फ्रंट ऑफिस एसोसिएट, बेकरी फूड प्रोडक्शन, फूड एंड बेवरेज सर्विस एवं क्राफ्टमैन शिप के डिप्लोमा कोर्स कराए जा रहे हैं। पर होटल प्रबंधन संस्थान खुल जाने के बाद होटल इंडस्ट्रीज में इच्छुक रोजगार पाने के लिए द्वार खुल जाएंगे।
मुख्य अतिथि अजय कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि संस्थान की ओर से अभी फूड क्राफ्ट संस्थान में डिप्लोमा करने के लिए एससी एवं एसटी वर्ग के लोगों के लिए जो निर्धारित फीस ली जाएगी, उसे बाद में वापस किया जाएगा। इस तरह इस वर्ग के लिए प्रवेश निशुल्क की तरह होगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के संस्थान मध्य प्रदेश के शहडोल, धार एवं बालाघाट में बनाए जाने की योजना भी है। इस संस्थान में छात्र-छात्राओं के लिए वाइफाई एवं 8 कक्षाओं में प्रोजेक्टर के माध्यम से स्मार्ट क्लासेस की सुविधा भी है।

भविष्य में लोगों को जैविक खेती की तरफ प्रेरित किया जा सके इसलिए परिसर में गार्डन के माध्यम से जैविक खेती भी स्टूडेंट सीखते हैं।
इस अवसर पर एसडीएम पीयूष भट्ट एवं मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय प्रबंधक सुभाष अग्रवाल, विद्युत विभाग के श्रीराम पांडे, वरिष्ठ गाइड ब्रजेंद्र सिंह, फाइन आर्ट काॅलेज से शिव प्रताप
सिंह एवं अन्य संस्थान के लोग मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Khajuraho's Food Craft Institute will be upgraded by next year


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34L1CXB

Share this

0 Comment to "अगले वर्ष तक अपग्रेड होगा खजुराहो का फूड क्राफ्ट संस्थान"

Post a Comment