लॉकडाउन से पहले बाजार फिर व्यस्त, अब हरछठ की खरीदी के लिए भीड़

रविवार के लॉकडाउन के पहले शनिवार को फिर बाजार व्यस्त हो गए। अब हरछठ की खरीदी के लिए बाजारों में भीड़ उमड़ी। पिछले सप्ताह रक्षाबंधन की खरीदी के लिए लॉकडाउन के ठीक पहले के दो दिन बाजार में ऐसी ही भीड़ थी, जिसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया था।
शनिवार को बारिश होने की वजह से सुबह कम ही लोग बाजार खरीदी करने पहुंचे। जैसे ही बारिश थमी तो एक बार फिर बाजार में भीड़ काफी बढ़ गई। दरअसल, रविवार को हरछठ (हलषष्ठी) त्योहार होने की वजह से लोग पूजन सामग्री खरीदते हुए ज्यादा नजर आए। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग पूरी तरह से नदारद रही। देर रात 9 बजे तक बाजारों में लोगों की आवाजाही लगी रही। कटना बाजार में मस्जिद के चारों ओर की सड़कें भीड़ से भरी रही। शाम 7 बजे हालात यह थे कि मस्जिद से नमकमंडी और राधा तिराहा जाने वाली सड़क पर कई बार जाम जैसी स्थिति बनी रही। लोगों में लॉकडाउन का डर भी है, इसलिए एक दिन पहले भीड़ उमड़ रही है।

दवा, अस्पताल, पेट्रोल पंप रहेंगे प्रतिबंध से मुक्त

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के तहत अब रोजाना रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। जबकि प्रत्येक रविवार को टोटल लॉकडाउन रहेगा। सुबह 9 बजे तक दूध-सब्जी की सप्लाई घर पहुंच सेवा के जरिए बहाल रहेगी। अगर इस दौरान किसी व्यक्ति को इमरजेंसी हालात में दवा लेने, उपचार कराने या अन्य आपदा कार्य के लिए बाहर निकलना है तो वह आ-जा सकता है लेकिन इसके लिए उसे नजदीक के पुलिस पाइंट पर इस बारे में जानकारी देना होगी।

सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिमा बैठाने, जुलूस निकालने पर प्रतिबंध

कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के लिए राज्य शासन ने जरूरी निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार अब कोई भी धार्मिक कार्य, त्योहार का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर नहीं किया जाएगा। इस दौरान न ही कोई धार्मिक जुलूस या रैली निकाली जाएगी। आदेश में स्पष्ट किया है कि सार्वजनिक स्थान पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी एवं ताजिये स्थापित नहीं किए जाएंगे। लोग अपने-अपने घरों में पूजा, उपासना करेंगे। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम राज्य शासन के निर्देश के अनुरूप आयोजित होंगे। शासन ने निर्देश दिए हैं कि जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी एवं मोहर्रम को देखते हुए कलेक्टर डिस्ट्रिक्ट क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक 3 दिवस में आयोजित करें। इसमें त्योहार घर पर बनाने को लेकर चर्चा की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Market again busy before lockdown, now rush to buy Harchahat


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DJaMZc

Share this

0 Comment to "लॉकडाउन से पहले बाजार फिर व्यस्त, अब हरछठ की खरीदी के लिए भीड़"

Post a Comment