धरने का आठवां दिन, मूंग खरीदी और नहरों की लाइनिंग की गुणवत्ता की जांच होने तक ठेकेदार का पेमेंट रोकने की मांग

समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शुरू करने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ द्वारा शुरू किया गया बेमियादी धरना गुरुवार को आठवें दिन भी कृषि उपज मंडी में जारी रहा। इसमें वक्ताओं ने सरकार पर किसान विरोधी नीतियों और अफसरों की लापरवाही तथा भ्रष्टाचार को लेकर अपनी बात रखी।
गुरुवार को टिमरनी तहसील के किसान धरने में शामिल हुए। राजेश डूडी ने कहा कि समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदी नहीं करना सरकार की कथनी और करनी का अंतर उजागर करता है, इसे साफ है कि सरकार को किसानों की मेहनत और उसे हो रहे नुकसान से कोई लेना देना नहीं है। सुंदर दास ने कहा कि किसानों के शोषण में पूरा राजनीतिक तंत्र और प्रशासनिक तंत्र जिम्मेदार है। विजय मलगाया ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार द्वारा लाया गया मंडी अधिनियम अध्यादेश उचित नहीं है। इसमें अभी सुधार की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समर्थन मूल्य से नीचे फसल की बिक्री पर रोक लगाई जाना चाहिए। भुगतान नकद होना चाहिए और सभी विवादों के निपटारे के लिए मंडी स्तर पर व्यवस्था की जाना चाहिए।
किसान छोटू पटेल ने 2016-17 में टिमरनी मंडी में क्रय-विक्रय समिति द्वारा खरीदी गई मूंग का शेष भुगतान जल्दी कराने की मांग की। दीपचंद ना बाद में नेहरू की लाइनिंग के काम में गुणवत्ता पर उंगली उठाते हुए कहा कि जब तक काम ठीक नहीं होता तब तक ठेकेदार का भुगतान नहीं किया जाना चाहिए। पदाधिकारियों ने कहा कि जब तक समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शुरू नहीं होगी। किसानों की अन्य समस्याओं का समाधान नहीं होगा तब तक बेमियादी धरना जारी रहेगा। शुक्रवार को धरने में रह गांव तहसील के किसान और कार्यकर्ता शामिल होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Eighth day of picketing, demand to stop payment of contractor till moong is purchased and quality of lining of canals is checked


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a1tZ48

Share this

0 Comment to "धरने का आठवां दिन, मूंग खरीदी और नहरों की लाइनिंग की गुणवत्ता की जांच होने तक ठेकेदार का पेमेंट रोकने की मांग"

Post a Comment