ऑनलाइन क्लास ने 6 से 12 हजार रुपए के मोबाइल की डिमांड बढ़ाई, नया स्टॉक नहीं आने से बाजार में शॉर्टेज

कोरोना संक्रमण की वजह से चल रही ऑनलाइन कक्षाओं ने कम बजट वाले मोबाइल की मांग बढ़ा दी है। 6 से 8 हजार रुपए की कीमत वाले इन मोबाइल की डिमांड अचानक बढ़ जाने से अब शहर में इनकी शॉर्टेज हो गई है। नया स्टॉक नहीं आने से एक तरह जहां मोबाइल व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ छोटे बच्चों के लिए मोबाइल लेने के इच्छुक पालकों को भी नया स्टॉक आने तक इंतजार करना पड़ रहा है। लॉकडाउन के कारण इस बार स्कूलों की पढ़ाई ऑनलाइन ही चल रही है। अधिकांश पैरेंट्स छोटे बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं के लिए अपने महंगे मोबाइल देने की बजाय कम बजट वाले मोबाइल खरीद कर दे रहे हैं। पिछले दो महीनों के भीतर इन्हीं मोबाइल की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है। व्यापारियों के पास पुराना स्टॉक खत्म हो चुका है। जिससे 6 से 12 हजार रुपए तक के कम बजट वाले मोबाइल की भारी कमी हो गई है। शहर में ही सामान्य तौर पर हर महीने 8 हजार से अधिक इन मोबाइल की बिक्री हो जाती है।
मोबाइल शॉर्टेज के तीन कारण
01. ऑनलाइन कक्षाओं के कारण पैरेंट्स ने बच्चों के लिए 6 से 10 हजार रुपए तक के मोबाइल की ज्यादा खरीदी की है। अब फिर ऑनलाइन कक्षा शुरू करने के आदेश पर इनकी डिमांड बढ़ गई है।
02. मोबाइल की अधिकांश सप्लाई नोएडा और दिल्ली से होती है लेकिन वहां कोरोना के कारण फैक्ट्रियां बंद हैं, जिसके कारण नया स्टॉक नहीं पहुंच पा रहा है।
03. जिन डीलर्स के पास स्टॉक था, वो ही अनलॉक में मोबाइल की भरपाई कर पाए, अब उनके पास स्टॉक खत्म होने को है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XC6SIz

Share this

0 Comment to "ऑनलाइन क्लास ने 6 से 12 हजार रुपए के मोबाइल की डिमांड बढ़ाई, नया स्टॉक नहीं आने से बाजार में शॉर्टेज"

Post a Comment