गुर्जर बर्डिया में जल्द शुरू होगा गिर प्रोजेक्ट सांडों को तैयार कर आय के स्रोत पैदा करेंगे

कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने गांव गुर्जरबर्डिया में गिर प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट 2012-13 में एक करोड़ 37 लाख रुपए में बनकर तैयार हुआ। निरीक्षण के दौरान पशुपालन विभाग को यह प्रोजेक्ट जल्द शुरू करने के लिए निर्देश दिए गए। कलेक्टर मनोज पुष्प ने कहा कि इस प्रोजेक्ट में जो भी शेड खराब है। उनको जल्द दुरुस्त करें। इस प्रोजेक्ट के लिए आय के स्त्रोत भी यही से जोड़ें। इसके साथ ही यहां के स्थानीय लोगों को भी इस प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए। प्रोजेक्ट में पानी की व्यवस्था के लिए उचित प्रबंध किया जाए। इस दौरान पशुपालन विभाग ने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर ही नंदी शाला योजना के तहत सांडों को भी तैयार किया जाएगा। इससे भी आय के स्त्रोत पैदा होंगे। कलेक्टर ने कहा कि गिर प्रोजेक्ट में सुविधाएं बेहतरीन होना चाहिए। गिर प्रजाति लोकल प्रजाति से मिक्स होगी या नहीं इस पर भी विचार-विमर्श कर अध्ययन किया जाए। इस प्रोजेक्ट को समूह से जोड़कर स्वनिर्भर बनाएं। यहां पर सोलर पंप, सौर ऊर्जा, गोबर गैस के प्लांट भी लगाया जाएं। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट को पंचायत राज से भी जोड़ें।

बोतलगंज स्थित पंचायत प्रशिक्षण केंद्र को शुरू करने के दिए निर्देश

मल्हारगढ़ विकासखंड के बोतलगंज में स्थित जिला पंचायत के प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण कर उसे जल्द शुरू करवाने के लिए निर्देश कलेक्टर व जिपं सीईओं ने दिए हैं। उन्होंने सब इंजीनियर से कहा कि यह प्रशिक्षण केंद्र अति शीघ्र प्रारंभ होना चाहिए। इसके चारों तरफ बाउंड्रीवाॅल की व्यवस्था हो। इसके दरवाजे बहुत ही मजबूत बनाएं। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण केंद्र चालू होने के बाद चुनाव की ट्रेनिंग भी यही हो जाया करेगी। इससे यहां के निवासियों को मंदसौर नहीं आना पड़ेगा। इसके साथ ही स्थानीय समूह के भी ट्रेनिंग यहीं संपूर्ण करवाएं। यह प्रशिक्षण केंद्र 2013 में पूर्ण हो चुका था। बनने के बाद या 2 वर्ष तक चला। उसके बाद यह अभी तक बंद था। मरम्मत के बाद इसको पुनः चालू कर दिया जाएगा। प्रशिक्षण केंद्र में ही भोजनशाला भी शुरू की जाए जिससे चाय-नाश्ता की व्यवस्था भी यही हो जाए। प्रशिक्षण केंद्र पर पहुंचने से पहले बीच रास्ते में पुल का निर्माण किया जाए। जिससे प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षणार्थी आसानी से पहुंच सके।

थडोद में पुराने वटवृक्ष का किया जाएगा संरक्षण
गांव थड़ोद में हजारों वर्ष पुराने हजरत गालिब शाह बाबा की दरगाह पर स्थित बरगद के पेड़ का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कहा कि बरगद के पेड़ का संरक्षण किया जाएगा। इसके जीर्णोद्धार के हर संभव प्रयास किए जाएंगे। सब इंजीनियर से कहा कि बरगद के संरक्षण के लिए इसके चारों तरफ ग्रीन बाउंड्रीवाॅल का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अध्ययन के लिए कृषि विज्ञान केंद्र को भी भेजा जाएगा। इसके साथ ही वन विभाग के एक्सपर्ट से भी इसका अध्ययन कराया जाएगा। जीर्णोद्धार के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। अगर यहां पर अतिक्रमण होता है तो उसके लिए राजस्व विभाग से सीमांकन का कार्य भी कराया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gir project will start soon in Gurjar Bardiya and will generate sources of income by preparing bulls


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D0Nuhd

Share this

0 Comment to "गुर्जर बर्डिया में जल्द शुरू होगा गिर प्रोजेक्ट सांडों को तैयार कर आय के स्रोत पैदा करेंगे"

Post a Comment