जिले के 13 काॅलेजों मेंं 9425 में से 4328 सीटें आवंटित; 81 फीसदी काे फर्स्ट च्वाॅइस पर मिला एडमिशन

गुरुवार काे पहली बार उच्च शिक्षा विभाग ने निर्धारित समय पर यूजी में एडमिशन की पहली आवंटन सूची जारी की। जिले के 13 काॅलेजाें में यूजी कक्षाओं की करीब 9425 सीटाें में से 4328 पर स्टूडेंट्स के नाम आवंटित कर दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग ओएसडी डाॅ.धीरेंद्र शुक्ल ने बताया यह पहली बार है जब 81 प्रतिशत स्टूडेंस काे च्वाॅइस फीलिंग की पहली च्वाॅइस पर एडमिशन मिल सका है।

उच्च शिक्षा विभाग ने आवंटन सूची में शामिल स्टूडेंस के रजिस्टर्ड माेबाइल नंबर पर ऑनलाइन फीस जमा करने का मैसेज भी पहुंचाया है। इसके कारण पहले ही दिन आवंटन के साथ एडमिशन की संख्या भी बढ़ी है। पीजी कक्षाओं के पहले चरण की आवंटन सूची 10 सितंबर काे जारी हाेगी। जिस पर 15 सितंबर तक फीस जमा कर एडमिशन लिया जा सकेगा।

प्रवेश प्रभारी डाॅ. मीना कीर ने बताया यूजी एडमिशन के पहले चरण के बाद एडमिशन लेने का अगला अवसर काॅलेज लेवल काउंसिलिंग में मिलेगा। जिसमें 500 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस के साथ नए रजिस्ट्रेशन करवाए जा सकेंगे।

बीए, बीकाॅम में औसत कट ऑफ 45 प्रतिशत बीएससी में 74
गुरुवार काे 65% सीटाें पर आवंटन हुआ। बीए, बीकाॅम, बीसीए के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्राें का कट ऑफ 45% है। जबकि बीएससी के अलग-अलग विषय समूह में एडमिशन के लिए जारी सूची का कट ऑफ 74% और उससे अधिक है। डाॅ. अरुण सिकरवार ने बताया साइंस का विषय स्काेरिंग है। इस बार साइंस का कट ऑफ ज्यादा है वहीं काॅमर्स और आर्ट्स का कट ऑफ कम है।

‌10 रुपए में एडमिशन ; 8 सितंबर तक ऑनलाइन जमा कर सकेंगे फीस
गुरुवार काे जारी आवंटन सूची में शामिल छात्र 8 सितंबर तक ऑनलाइन फीस भरकर एडमिशन ले सकेंगे। मुख्यमंत्री जनकल्याण मेधावी छात्र का विकल्प चुनने पर 10 रुपए फीस में एडमिशन हाेगा। छात्रा के लिए शुल्क कम हाेगा। इसके अलावा सामान्य और लाभांवित करने वाली याेजनाओं से वंचित छात्र आधी फीस भरकर एडमिशन ले सकेंगे। शेष फीस निर्धारित दाे किस्ताें में भरी जाएगी।

गुरुवार काे पहली आवंटन सूची जारी हुई है। पूरी तरह से प्रक्रिया ऑनलाइन हाेने के कारण पहले ही दिन जिले में करीब 1300 स्टूडेंट ने ऑनलाइन फीस जमा करके एडमिशन भी ले लिया है। 10 सितंबर काे पीजी की पहली सूची जारी हाेगी। -डाॅ. ओएन चाैबे, प्राचार्य नर्मदा काॅलेज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पहले चरण में 65% सीट पर आवंटन


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2F2RSwS

Share this

0 Comment to "जिले के 13 काॅलेजों मेंं 9425 में से 4328 सीटें आवंटित; 81 फीसदी काे फर्स्ट च्वाॅइस पर मिला एडमिशन"

Post a Comment