50 मीटर नाली व गेट नहीं बना इसलिए प्लांट में नहीं बन रही गैस

स्लाटर हाउस के पिछले हिस्से में निगम द्वारा करीब 22 लाख की लागत से बनाए गए बायोगैस प्लांट में मिथेन गैस नहीं बन रही है। क्योंकि स्लाटर हाउस से प्लांट को जोड़ने वाली नाली और अपशिष्ट लाने के लिए एक गेट अब तक नहीं बन पाया है। स्लाटर हाउस के पिछले हिस्से में करीब चार फीट चौड़ा एक गेट बनाया जाना है। इसी के पास से अपशिष्ट प्लांट में पहुंचाने और प्लांट चोक होने की स्थिति में वर्तमान व्यवस्था की तरह तालाब तक पानी पहुंचाने के लिए करीब 50 मीटर लंबी नाली बनाई जाना है। इस प्लांट में गैस बनने पर आसपास के 25 घरों को प्रतिदिन पांच घंटे तक सस्ती रसोई गैस मिलेगी।
10 महीने पहले इस प्लांट का निर्माण शुरू हुआ था। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में ही इसे चालू करने का लक्ष्य था, लेकिन तब बारिश का पानी गड्‌ढे में भरने से काम देरी से शुरू हुआ। सर्वेक्षण के बाद इस प्लांट का काम तो पूरा हो गया, लेकिन इसे चालू करने के लिए नाली और गेट अब तक नहीं बन पाया।

जानिए... यह है निर्माण की वर्तमान स्थिति

  • बायोगैस प्लांट तक चार पहिया वाहन पहुंच सके इसके लिए खुदाई कर यहां मुरम से प्लेटफार्म बनाया जा रहा है।
  • गेट बनाने के लिए स्लाटर हाउस के पिछले हिस्से में निशान बना दिया है, लेकिन अभी काम शुरू नहीं किया।
  • प्लांट की देखरेख और खाद संग्रहण के लिए स्टोर रूम बनाया जा रहा है।

प्लांट में ऐसे बनेगी गैस
स्लाटर हाउस से अपशिष्ट टैंक में डालेंगे। इसमें मिक्स होने के बाद अपशिष्ट बायो गैस प्लांट में जाएगा। इसमें स्लाटर से निकलने वाले पानी सहित अन्य अपशिष्ट नाली से एकत्र होंगे। प्रतिदिन साढ़े 3 टन अपशिष्ट व 2 टन पानी डाला जाएगा। इससे बनने वाली मिथेन गैस 2 घंटे सुबह, 1 घंटे दोपहर व 1 घंटे शाम को रसोई गैस की सप्लाई की जाएगी।

इधर, हुआ अतिक्रमण
निगम ने जिस समय बायोगैस प्लांट का काम शुरू किया, उसी दौरान स्लाटर हाउस से सटकर एक व्यक्ति ने अतिक्रमण कर टपरा बनाने का काम शुरू किया। निर्माण के समय संबंधित व्यक्ति को निगम ने नोटिस भी दिए, लेकिन अतिक्रमण आज तक नहीं हट पाया। इससे निगम की जमीन पर स्थायी रूप से अतिक्रमण हो गया।

ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है। स्लॉटर हाउस के पास मुरम से प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। नाली व गेट का काम जल्दी शुरू हो जाएगा।
-अंतरसिंह तंवर, प्रभारी कार्यपालन यंत्री, नगर निगम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
50 meters drain and gate is not built, so gas is not being produced in the plant


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kLxTlO

Share this

0 Comment to "50 मीटर नाली व गेट नहीं बना इसलिए प्लांट में नहीं बन रही गैस"

Post a Comment