पीपीपी मॉडल से एक महीने में मिले 71 कोरोना पॉजिटिव, सारी वार्ड में भी 24 संक्रमित मिले

कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के पीपीपी (प्राइवेट प्रेक्टिस, फार्मेसी और पैथालॉजी) मॉडल से एक महीने में 71 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। फीवर क्लीनिक, कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं संदिग्ध संक्रमित को जिला अस्पताल में पहले भर्ती कराने की योजना से मरीजों की ट्रेसिंग आसान हो गई है। कांटेक्ट ट्रेसिंग में 60 एवं संदिग्धों की जांच में 24 संक्रमित मरीज मिले।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के फीवर क्लीनिक में 31 जुलाई से 30 अगस्त तक 2125 लोगों के सैंपल लिए। इसमें से 88 पॉजिटिव मिले। सबसे ज्यादा 22-22 मरीज छैगांवमाखन एवं पंधाना ब्लॉक में मिले। पंधाना ब्लॉक में 211 सैंपल में ही 22 संक्रमित, जबकि छैगांवमाखन में इतने मरीज 408 सैंपल में आई। पंधाना में पॉजिटिव मरीजों की संख्या का रेट 10.42 प्रतिशत रहा। वहीं सबसे कम मरीज किल्लौद ब्लॉक में आए। यहां 166 मरीज में से केवल एक कोरोना पॉजिटिव मिला। जबकि जिला अस्पताल की फीवर क्लीनिक में लिए गए 486 सैंपल में से 38 संक्रमित आए।
10 नए कंटेनमेंट क्षेत्र बनाए, 9 क्षेत्रों को किया मुक्त - एडीएम ने बुधवार को 10 नए कंटेनमेंट क्षेत्र बनाए। वहीं 9 कंटेनमेंट एरिया के मरीजों को स्वस्थ होने पर मुक्त किया। नए कंटेनमेंट एरिया में इसमें इंदिरा कॉलोनी, खानशाहवली, पंजाब कॉलोनी, माता चौक के पास, विठ्ठल नगर वार्ड नम्बर 7, आदर्श प्रोविजन के पास शिव रेसीडेंसी, किशोर नगर, नवचंडी मंदिर के पास सरोजनी नगर, सेंट पायस स्कूल के पास रेलवे कॉलोनी, विद्युत नगर, ग्राम अहमदपुर खैगांव एवं वार्ड नम्बर 13 पंधाना शामिल हैं। मुक्त होने वालों में बिजासन पार्लर वाली गली पंजाब कॉलोनी, खानशाहवली दरगाह के पीछे आदर्श नगर, पंचशील नगर सिंघाड़ तलाई, किशोर नगर, घासपुरा बंगलादेश कॉलोनी, प्रभु प्रेमपुरम, गणेशतलाई, सिंधी कॉलोनी, दुर्गा कॉलोनी पंधाना शामिल हैं।
संक्रमण को फैलने से रोकने में कारगर पीपीपी मॉडल
^पीपीपी मॉडल और कांटेक्ट ट्रेसिंग के माध्यम से संदिग्ध मरीजों को हम पहले ही ट्रेस कर रहे हैं। इसके कारण संक्रमण को फैलने से रोकने में सहूलियत मिल रही है। प्रशासन का पीपीपी मॉडल कारगर सिद्ध हो रहा है।
डॉ.योगेश शर्मा, जिला महामारी विशेषज्ञ

मरीजों के कांटेक्ट ट्रेसिंग में लिए 1788 लोगों के सैंपल
31 दिन में पॉजिटिव मरीजों के कांटेक्ट वाले 1788 लोगों के सैंपल स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए। इसमें 60 मरीज पॉजिटिव मिले। यह कुल सैंपलिंग का पॉजिटिव रेट 3.35 प्रतिशत रहा। वहीं पीपीपी मॉडल से मिली सूची से 854 लोगों के सैंपल लिए, जिसमें 71 संक्रमित मिले। यह कुल सैंपल का 8.31 प्रतिशत रहा, जबकि संदिग्ध मरीजों में लक्षण मिलने पर जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती 60 मरीजों में से 24 पॉजिटिव मिले।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jCRJ2c

Share this

0 Comment to "पीपीपी मॉडल से एक महीने में मिले 71 कोरोना पॉजिटिव, सारी वार्ड में भी 24 संक्रमित मिले"

Post a Comment