एनएचडीसी ने नप काे एकतरफा हैंडओवर की सुविधाएं, नहीं हुआ जलप्रदाय, आज फिल्टर प्लांट चालू होने के आसार

डेढ़ दशक से लंबित पुनर्वास हरसूद की जल प्रदाय, स्ट्रीट लाइट व अन्य सुविधाओं के हैंड ओवर के मामले में बुधवार को जलप्रदाय नहीं हुअा। इससे राजनीति गरमा गई। नगर में अचानक जलसंकट के कारण नागरिक आक्रोशित हो गए। पुनर्वास स्थल पर एक दिन के अंतराल से पेयजल वितरण होता है। यहां सेक्टर 4,8,9 और 5,6,7 के आधे क्षेत्र में जलप्रदाय होना था। लोग पानी के लिए परेशान होते रहे।
एनएचडीसी ने हस्तांतरण की डेड लाइन 31 अगस्त के दूसरे दिन 2 सितंबर से एकतरफा निर्णय लिया। इससे सुबह 6.30 बजे से फिल्टर प्लांट व इंटेकवेल पर सन्नाटा रहा। सिटी पार्क पर ताला लग जाने से रोजाना सुबह सैर के लिए आने वाले लाेगाें को वापस लौटना पड़ा। जलप्रदाय व पार्क के कर्मचारियों ने नागरिकों काे सप्लाई बंद हाेने की सूचना दे डाली। एनएचडीसी ने हाथ खींच लिए यह बात बिजली की तरह शहर में फैल गई। पानी के लिए परेशान नागरिकों ने सीएमओ मिलन पटेल, अध्यक्ष पति रामनिवास पटेल, जीएम एनएचडीसी एसजयकर को फोन लगाना शुरू कर दिए। एनएचडीसी का जवाब यह रहा कि हमने व्यवस्था नप को हस्तांतरित कर दी है। जबकि नप इससे इंकार करती रहीं। पानी सप्लाई नहीं हाेने से आधा शहर दिनभर प्यासा रहा।

शासन स्तर पर होगा जमीन के मामले का निराकरण
मंगलवार को कलेक्टर अनय द्विवेदी, हरसूद एसडीएम डॉ. परीक्षित झाड़े व एनएचडीसी जीएम जयकर की बैठक में पुनर्वास हरसूद की मूलभूत सुविधा हैंड ओवर की हरी झंडी दी गई। नप के प्रस्तावों में निकाय पर आर्थिक भार के समाधान में सामाजिक दायित्व मद से खर्च कलेक्टर के सुपुर्द किया जाना तय है। जमीन के मामले का निराकरण शासन स्तर पर प्रक्रिया के तहत किया जाना सुनिश्चित किया।
पत्राचार में बड़ी चूक से हस्तांतरण का मामला आसान
सूत्र बताते हैं कि नगर परिषद द्वारा आयुक्त नगरीय प्रशासन, कलेक्टर वन मंत्री से किए पत्राचार में बड़ी चूक से हस्तांतरण का मामला आसान हो गया। नप ने कहीं भी पत्राचार में इस बात का उल्लेख नहीं किया कि एनएचडीसी सामाजिक दायित्व मद से अदायगी के भुगतान करती रहेंगी। सूत्र यह भी बताते हैं कि कलेक्टर द्विवेदी ने एनएचडीसी जीएम को क्रॉस किया कि इस बात की क्या गारंटी है कि सामाजिक दायित्व मद से हर साल निकाय के लिए राशि आएगी। इस पर एनएचडीसी तीन वर्ष का व्यय एक साथ देने को भी सहमत है।

...और इधर, 30 मिनट तक चली चर्चा, आज जलप्रदाय शुरू होने का निर्णय
पूरे मामले में नागरिकों के परेशान व आक्रोशित हाेने की स्थिति निर्मित होने के पहले ही भाजपा व नप का एक प्रतिनिधिमंडल देर शाम एसडीएम डॉ. झाड़े से मिला। करीब 30 मिनट की चर्चा में फिल्टर प्लांट, इंटेकवेल व पाइप लाइन साबित अन्य संपत्ति का भौतिक सत्यापन एनएचडीसी व नप की तकनीकी टीम एसडीएम की मौजूदगी में करेगी। साथ ही गुरुवार से जलप्रदाय व्यवस्था भौतिक सत्यापन प्रक्रिया होने तक पूर्ववत रखी जाएगी। इस संदर्भ में नप अध्यक्ष पुष्पा पटेल द्वारा एनएचडीसी को तत्काल पत्र लिखा। संभावना है कि आज ही एनएचडीसी व नप सत्यापन की कार्रवाई का रोड मैप तय कर ले।

वन टू वन बात, अभी नहीं तो कब
प्रतिनिधिमंडल में शामिल नप अध्यक्ष पति रामनिवास पटेल, उपाध्यक्ष फरीद खान, पार्षद पंकज प्रजापति, मोहम्मद इशाक, भाजपा नेता संतोष सोनी, कमल खंडेलवाल ने एसडीएम डॉ. झाड़े से अचानक उपजी समस्या पर वन टू वन नप का पक्ष रखा। हस्तांतरण के लिए भौतिक सत्यापन,जरूरी मरम्मत कार्य आदि तक जलप्रदाय पूर्ववत हो, ताकि नागरिकों को जलसंकट से नहीं जूझना नहीं पड़े। साथ ही सत्यापन में एसडीएम भी साथ रहे ताकि पारदर्शिता पूर्ण कार्रवाई हो।

भूमि हस्तांतरण पर स्पष्ट जवाब
एसडीएम डॉ झाड़े ने नप की शर्तों में जमीन हस्तांतरण पर स्पष्ट जवाब देते हुए कहा कि अधिग्रहित भूमि जब तक वापस राजस्व के अधीन नहीं आती तब तक नप को सीधे नहीं दी जा सकेगी। संपूर्ण प्रक्रिया पर उच्च प्राशासनिक स्तर पर कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा भविष्य में नप की जलप्रदाय योजना के तहत फिल्टर। प्लांट व इंटेकवेल निकाय को लेना ही है। योजना पूरी होने के बाद 10 वर्ष एजेंसी जलप्रदाय का प्रबंधन करेगी। ऐसे में बमुश्किल 12-18 माह नप को सिर्फ व्यवस्था संभालनी है।

जिम्मेदार बोले

नप काे हस्तांतरित कर चुके सुविधाएं
^एनएचडीसी व जिला प्रशासन सुविधाएं नप को हस्तांतरित कर चुके हैं। जनप्रतिनिधियों ने भौतिक सत्यापन के मांग रखी है। जिसकी सूचना एनएचडीसी को दी जा चुकी है। नप को जिम्मेदारी उठाने के लिए आगे आना होगा। जलसंकट निराकरण के लिए हम नप को पत्र लिख देंगे।
डॉ. परीक्षित झाड़े एसडीएम हरसूद
एक सितंबर काे ही दे दी सूचना
^हमारे द्वारा एक सितंबर को ही हैंड ओवर की सूचना नप को दी जा चुकी हैं। एसडीएम के निर्देश पर गुरुवार को जलप्रदाय किया जाएगा। जल प्रदाय, गार्डन, कर्मचारी वेतन आदि का भुगतान सामाजिक दायित्व मद से कलेक्टर खंडवा के खाते में किया जाएगा।
एस जयकर, महाप्रबंधक एनएचडीसी खंडवा
अभी हैंडओवर नहीं ली सुविधाएं
^नप ने पुनर्वास हरसूद की सुविधा अभी हैंड ओवर नहीं ली है। सामने अा रही दिक्कत से नगरीय प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया है।
मिलन पटेल, सीएमओ नप छनेरा
भाैतिक सत्यापन के लिए लिखा पत्र
^एनएचडीसी को फिल्टर प्लांट सहित अन्य संपत्ति के भौतिक सत्यापन के लिए पत्र लिखा है। नागरिकों को पूर्ववत जलप्रदाय के लिए प्रयास किया है।
पुष्पा रामनिवास पटेल, अध्यक्ष नप छनेरा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
NHDC has unilateral handover facilities, no water supply, possibility of commissioning of filter plant today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32SmtFz

Share this

0 Comment to "एनएचडीसी ने नप काे एकतरफा हैंडओवर की सुविधाएं, नहीं हुआ जलप्रदाय, आज फिल्टर प्लांट चालू होने के आसार"

Post a Comment