यहां आमने-सामने का मुकाबला, थ्री लेयर निगरानी में होगी वोटिंग जिन्हें बुखार वे पांच बजे के बाद कर पाएंगे मतदान

डबरा विधानसभा सीट पर आज सुबह सात बजे से वाेट डाले जाएंगे। 2,28178 वोटर 14 प्रत्याशियों में से पसंदीदा विधायक चुनने के लिए ईवीएम का बटन दबाएंगे। वहीं मतदान के दौरान उपद्रव रोकने के लिए पुलिस-प्रशासन ने भी तैयारियां कर ली हैं। 64 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर उपद्रव की आशंका को लेकर अर्द्धसैनिक बल बीएसएफ, एसएएफ के जवान तैनात रहेंगे।

हर आधा घंटे बाद एक बल्वा निरोधी दस्ता निगरानी के लिए पहुंचेगा। चुनाव कराने के लिए सोमवार को ही महारानी लक्ष्मीबाई कॉलेज से मतदान दलों को ईवीएम, वीवीपैट सहित अति आवश्यक चुनाव सामग्री के लिए पोलिंगों के लिए रवाना किया गया। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान का समय रखा गया है।

पांच बजे तक सामान्य लोग वोट डालेंगे। वहीं ऐसे मतदाता जिनकी 2 बार थर्मल स्क्रीनिंग के बाद तापमान अधिक मिला तो शाम 5 बजे से 6 बजे तक वोट डालने का मौका मिलेगा। विधानसभा में 64 क्रिटिकल मतदान केंद्र है। इन पर सीसीटीवी कैमरा, वेबकास्टिंग व वीडियोग्राफी से निगरानी कराई जाएगी। 30 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे, 20 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी से अफसर नजर रखेंगे और गड़बड़ी नहीं हो सकेगी।

वोटर आईडी नहीं है तो आप इन दस्तावेज से कर सकते हैं वोटिंग

आप वोटर आईडी या मतदाता पर्ची लेकर वाेट डालने जाएं। यदि यह दोनों ही आपके पास नहीं है तो इनमें से कोई एक दस्तावेज लेकर जा सकते हैं। पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य व केंद्र सरकार के लोक उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक-डाकघर की ओर से जारी पासबुक, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों, एमएलसी सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र। इसके अलावा आधार कार्ड से भी आप वोट डाल सकेंगे।

वोट करने बूथ के अंदर जाएं तब यह ध्यान रखें

  • वोटिंग के वक्त हरी लाइट जल रही होगी।
  • ईवीएम में क्रम संख्या से उम्मीदवारों के नाम, उनकी फोटो और चुनाव चिह्न देखें।
  • अपनी पसंद के उम्मीदवार वाला बटन दबाएं।
  • बटन दबाते ही उम्मीदवार के सामने का निशान लाल हो जाएगा। इस तरह आपका वोट होगा।
  • ईवीएम के पास रखे वीवीपैट से पर्ची निकलेगी, जो सात सेकंड तक जिसे आपने वोट दिया है दिखाएगी और फिर बॉक्स में गिरेगी।

वोटर्स गाइड : Q&A
दिव्यांगों को बूथ तक ले जाने की रहेगी व्यवस्था
मेरा नाम मतदाता सूची में नहीं है, क्या फिर भी मैं वोट दे सकता हूं?
नहीं, नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो आप मतदान नहीं कर सकेंगे।

मैं मेरे प्रत्याशी के बारे में जानना चाहता हूं। क्या इसकी कोई व्यवस्था है?
https://ift.tt/35QZWKM लिंक पर जाकर आप अपने प्रत्याशियों की जानकारी ले सकते हैं। https://ift.tt/2uDjOz1 लिंक पर जाकर प्रत्याशियों के शपथ पत्र भी देख सकते हैं।

मैं दिव्यांग हूं, क्या मेरे वोट के लिए अलग व्यवस्था है?
हां, आपको कतार में नहीं लगना होगा। दिव्यांगजनों और उनके सहयोगी तो घर से लाने, ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों पर रैंप, व्हील चेयर और सहायता के लिए स्काउट गाइड और आशा को लगाया गया है।

कैसे जानूं कि मेरा वोट मेरी पसंद के प्रत्याशी को ही गया है, किसी दूसरे को नहीं?
मतदान करते वक्त बीप की आवाज आती है। मतदान पूर्ण होते ही यह आवाज थम जाती है। इन दोनों के बीच मतदान की स्लिप वीवीपैट पर प्रिंट होकर बक्से में गिरती है। यह प्रिंट आपको स्क्रीन पर भी दिखेगा। इससे आप जान सकते हैं कि आपने वोट किसे दिया।

मैं कितने बजे से कितने बजे के बीज वोट डाल सकता हूं।
सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकते हैं।

अगर टाइम पूरा हो गया और मैं पोलिंग बूथ के बाहर हूं तो क्या वोट दे सकता हूं?
छह बजे के बाद तभी वोट डाल सकेंगे, जब आप मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश कर चुके हों।

मेरा नाम मतदाता सूची में तो है, लेकिन पोलिंग बूथ कौन सा है। बीएलओ से संपर्क नहीं हो पा रहा है कैसे पता करूं?
हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करें और अपना पूरा पता बताएं। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी (https://ift.tt/35QZWKM) की वेबसाइट पर जाकर भी अपने पोलिंग बूथ का पता कर सकते हैं। आप नजदीकी मतदान केंद्र पर जाकर भी सहायता ले सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Here, face-to-face competition, voting will be under three-layer monitoring, which they will be able to vote after five o'clock


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34SrD6E

Share this

0 Comment to "यहां आमने-सामने का मुकाबला, थ्री लेयर निगरानी में होगी वोटिंग जिन्हें बुखार वे पांच बजे के बाद कर पाएंगे मतदान"

Post a Comment