सुबह 1 घंटे में हो गई थी नीलामी, रात 11 बजे तक नो एंट्री के हालात

कपास मंडी में शुक्रवार की क्रिसमस की छुट्‌टी के बाद शनिवार को सीसीआई ने खरीदी नहीं की। सुबह काफी कम आवक रही। 50 वाहन व 15 बैलगाड़ी कपास की सुबह 1 घंटे में ही नीलामी हो गई। रविवार को मंडी की छुट्‌टी होने के बावजूद सोमवार को मंडी खुलने व सीसीआई की खरीदी शुरू हाेने के कारण तेजी से वाहन आए। शाम 6.30 बजे तक मंडी के सभी 4 शेड फुल हो गए।
रात 11 बजे तक तेजी से वाहन व बैलगाड़ियों के आते रहने से नीलामी के 48 घंटे पहले नो एंट्री के हालात बन गए। व्यवस्था बनाने में मंडी अफसर परेशान हो गए। स्थिति से मंडी प्रशासक व एसडीएम सत्येंद्रसिंह व कोतवाली प्रभारी प्रकाश वास्कले को अवगत कराया। सीसीआई का स्टाक फुल होने से सरकारी खरीदी कम हो रही है। सप्ताहभर एकसमान नीलामी न होने से खरीदी के दिनों में बंपर आवक के हालात बन रहे हैं। रविवार व सोमवार को शहर में ज्यादा वाहनों से यातायात से अव्यवस्था फैलने के आसार को देखते हुए यातायात पुलिस को सूचना भेजी है। इसके पहले सुबह 11 बजे मंडी में शांति के साथ नीलामी शुरू हुई। 50 वाहन व 15 बैलगाड़ी कपास की नीलामी महज 1 घंटे में हो गई। कपास का 4200-5200 रुपए क्विंटल मूल्य रहा। दोपहर 2 बजे से कपास के वाहन व बैलगाड़ी का पहुंचना शुरू हुआ। शाम 5 बजे तक 400 से ज्यादा वाहन पहुंच गए। कपास मंडी प्रभारी रामचंद्र भास्करे ने बताया लगातार खरीदी करने के आग्रह के बावजूद किसान ज्यादा उपज ला रहे हैं। इससे अव्यवस्था फैल रही है।

व्यवस्था : शहर से बाहर वाहन-बैलगाड़ी खड़े कराने की आ सकती है स्थिति
मंडी फुल होने से सुबह गेट के बाहर ही वाहन-बैलगाड़ी लगाना पड़ सकते हैं। ऐसे में रविवार की छुट्‌टी के अलावा सोमवार व मंगलवार की नीलामी बाद नंबर आने की आशंका है। मंडी प्रशासन बड़े पैमाने पर व्यवस्था नहीं कर पाएगा। शहर में यातायात अव्यवस्था न फैले इसलिए अलग-अलग मार्ग पर शहर के बाहर ही किसी जगह वाहन-बैलगाड़ी रोक लिए जा सकते हैं। इस संबंध में सुबह ही साफ हो पाएगा। सनावद, कसरावद, बिस्टान, जुलवानिया व खंडवा रोड क्षेत्र में जगह की तलाश हो रही है।

आशंका : 35 दिन में दूसरी बार कपास की आवक का टूट सकता है रिकॉर्ड
इस सीजन में दो बार ऐसी स्थिति बनी है कि मंडी फुल होने के बाद सड़कों पर व आसपास के खाली प्लाट व खेत पर कपास की मंडी लगानी पड़ी है। शनिवार मंडी प्रशासन शाम को इससे भी ज्यादा अव्यवस्था फैलने की आशंका हुई। ऐसे में 35 दिन में ऐसा दूसरी बार होगा जब आवक का रिकॉर्ड टूटेगा। सीसीआई अभी तक 2.80 लाख क्विंटल लगभग खरीदी कर चुका है। स्टॉक ज्यादा होने से जीनिंग में जगह नहीं है। इसलिए सप्ताह में 2 दिन खरीदी बंद रखने के अलावा रविवार का अवकाश में खरीदी नहीं हो रही है।

भीड़ कम होने पर उपज लाने का आग्रह किया

^ नीलामी के 48 घंटे पहले ही मंडी फुल हो गई। रविवार को व्यवस्था फैलने से बचाने के प्रयास कर रहे हैं। वरिष्ठ अफसरों को अवगत कराया है। भीड़ कम होने पर उपज लाने का आग्रह किया है।
- रामचंद्र भास्करे, कपास मंडी प्रभारी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The auction was done in 1 hour in the morning, the situation of no entry till 11 pm


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nXKTXS

Share this

0 Comment to "सुबह 1 घंटे में हो गई थी नीलामी, रात 11 बजे तक नो एंट्री के हालात"

Post a Comment