नया टैरिफ लागू, फरवरी से आएंगे बढ़े हुए बिल, 2 लाख 23 हजार उपभोक्ताओं पर बढ़ेगा भार

बिजली की नई दरें 26 दिसंबर से लागू हाे गई हैं। नए टैरिफ में 8 पैसे से लेकर 20 पैसे तक बढ़ाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि 51 से 150 यूनिट की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ता पर की गई है। इसके साथ ही नॉन डोमेस्टिक में फिक्स चार्ज भी 150 रुपए प्रति किलोवॉट से बढ़ाकर 153 रुपए कर दिया है।

नए साल में लोगों को बिजली के बिल नए टैरिफ के हिसाब से मिलेंगे। दिसंबर माह के बिल जनरेट हो चुके हैं, ऐसे में जनवरी में बढ़े हुए बिल नहीं मिलेंगे, क्योंकि नई दरें अब अपडेट होंगी और फरवरी में मिलने वाला बिल नई टैरिफ दर से आएगा। नई दरों का असर जिले के करीब 2 लाख 23 हजार उपभोक्ताओं पर पड़ेगा।

विद्युत नियामक आयोग ने पिछले साल 17 अगस्त-2019 को वर्ष 2019-20 के लिए टैरिफ जारी किया था। इस साल करीब 4 महीने देरी से 26 दिसंबर-2020 से आगामी आदेश तक के लिए नए टैरिफ अनुसार नई दरें लागू कर दी हैं। हालांकि अधिकारियों के अनुसार दिसंबर का बिल तो जनरेट हो चुका है, नए टैरिफ जनवरी माह से सिस्टम में आकर फरवरी माह में जो बिल जारी किए जाएंगे, उसमें नई दर के अनुसार होंगे। नए टैरिफ में खपत के हिसाब से अलग- अलग दरें बढ़ाई गई हैं।

30 यूनिट की खपत व 100 यूनिट पर 100 रुपए बिल वाले नहीं आएंगे दायरे में
100 वाॅट लोड तक के प्रतिमाह 30 यूनिट खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं पर नए टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं की गई है। इसके साथ ही निम्न दाब वाले उद्योग, विवाह समारोह, धार्मिक कार्यक्रम के लिए अस्थायी कनेक्शन लेने वालों के लिए टैरिफ में वृद्धि नहीं की गई है। औद्योगिक टैरिफ नहीं बढ़ने से बिजली का व्यावसायिक इस्तेमाल करने वालों पर बिजली बिलों का भार नहीं बढ़ेगा। साथ ही सरकार द्वारा 100 यूनिट पर 100 रुपए बिल पर फिलहाल असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसे लेकर शासन ने कोई नया आदेश नहीं दिया है इसलिए फिलहाल यथावत ही बिल जाएंगे।

बिजली मीटर चार्ज खत्म, अस्थायी की बढ़ी मियाद
आयोग ने बिजली के दामों में वृद्धि भले ही कर दी हो, लेकिन उपभोक्ताओं को मीटर चार्ज में राहत भी दी है। नए टैरिफ में मीटर चार्ज खत्म कर दिया है। अभी तक सिंगल फेज पर 10 रुपए, थ्री फेस पर 25 और 10 किलोवॉट से अधिक के कनेक्शन पर 125 रुपए प्रतिमाह मीटर चार्ज लगता था। अब उपभोक्ताओं को यह नहीं देना होगा। इसके साथ ही अस्थायी कनेक्शन की मियाद एक से बढ़ाकर तीन वर्ष कर दी है।

फरवरी में मिलेंगे नई दरों के हिसाब से बिजली बिल
आयोग ने बिजली दरों में वृद्धि कर नया टैरिफ शनिवार से लागू कर दिया है। दिसंबर का बिल जनरेट हो चुका है, ऐसे में अब फरवरी में ही लोगों को नए टैरिफ के हिसाब से ही बिजली के बिल मिलेंगे। फिलहाल कंपनी से हमारे पास विधिवत आदेश नहीं आए हैं। आदेश का इंतजार कर रहे है, आयोग ने जो टैरिफ जारी किया है। उसके अनुसार अब मीटर चार्ज खत्म कर दिया है और अस्थायी कनेक्शन की समय.सीमा भी दो साल बढ़ा दी है। औद्योगिक टैरिफ भी नहीं बढ़ाई है। 100 यूनिट तक खपत वाले बिल फिलहाल यथावत रहेंगे, इसके लिए शासन से कोई आदेश आता है तो बदलाव होगा।
मनोज शर्मा, अधीक्षक यंत्री, बिजली कंपनी जिला मंदसौर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pwrOfz

Share this

0 Comment to "नया टैरिफ लागू, फरवरी से आएंगे बढ़े हुए बिल, 2 लाख 23 हजार उपभोक्ताओं पर बढ़ेगा भार"

Post a Comment