नया टैरिफ हुआ लागू, अब फरवरी से उपभोक्ताओं को मिलेंगे बढ़े हुए बिल

बढ़ती महंगाई के बीच अब बिजली भी महंगी हो गई है। नए टैरिफ में 8 पैसे से लेकर 20 पैसे तक दाम बढ़ाए गए हैं। इसमें सबसे अधिक 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि 51 से 150 यूनिट की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ता पर की गई है। इसके साथ ही नॉन डोमेस्टिक में फिक्स चार्ज भी 150 रुपए प्रति किलोवॉट से बढ़ाकर 153 रुपए कर दिया है।

नए साल में लोगों को बिजली के बिल नए टैरिफ के हिसाब से मिलेंगे। दिसंबर माह के बिल जनरेट हो चुके हैं, ऐसे में जनवरी में बढ़े बिल नहीं मिलेंगे, क्योंकि नई दरें अपडेट होंगी और फरवरी में मिलने वाला बिल नई टैरिफ दर से आएगा।

यह वजह- विद्युत नियामक आयोग ने पिछले साल 17 अगस्त-2019 को वर्ष 2019-20 के लिए टैरिफ जारी किया था। इस साल करीब 4 महीने देरी से 26 दिसंबर-2020 से आगामी आदेश तक के लिए नए टैरिफ अनुसार नई दरें लागू कर दी हैं। हालांकि अधिकारियों के अनुसार दिसंबर माह का बिल तो जनरेट हो चुका है। अब जनवरी से लागू करेंगे।

आदेश नहीं आए हैं - बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री ललित सोनेजी ने बताया कि इस बारे में जानकारी मिली है लेकिन आदेश नहीं आए हैं।

बिजली मीटर चार्ज खत्म - आयोग ने उपभोक्ताओं को मीटर चार्ज में राहत भी दी है। नए टैरिफ में मीटर चार्ज खत्म कर दिया है। अभी तक सिंगल फेस पर 10 रुपए, थ्री फेस पर 25 व 10 किलोवॉट से अधिक के कनेक्शन पर 125 रुपए प्रतिमाह मीटर चार्ज लगता था। अब उपभोक्ताओं को यह नहीं देना होगा।

टैरिफ की ये रहेंगी नई दरें

बढ़ोतरी के बीच ये नहीं आएंगे दायरे में

  • 100 वॉट लोड तक के प्रतिमाह 30 यूनिट खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं पर नए टैरिफ में कोई वृद्धि नहीं की गई है।
  • इसके साथ ही निम्न दाब वाले उद्योग, विवाह समारोह, धार्मिक कार्यक्रम के लिए अस्थाई कनेक्शन लेने वालों के लिए टैरिफ में वृद्धि नहीं की गई है।
  • औद्योगिक टैरिफ नहीं बढ़ने से बिजली का व्यावसायिक इस्तेमाल करने वालों पर बिजली बिलों का भार नहीं बढ़ेगा।
  • सरकार द्वारा 100 यूनिट पर 100 रुपए बिल पर फिलहाल असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि इसे लेकर शासन ने नया आदेश नहीं दिया है, इसलिए फिलहाल यथावत ही बिल जाएंगे।

257 उपभोक्ताओं की अगले महीने संपत्ति होगी कुर्क
रतलाम | बिजली का बिल जमा नहीं करने वाले 257 उपभोक्ताओं की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी बिजली कंपनी ने शुरू कर दी है। इन उपभोक्ताओं पर कंपनी के 42 लाख रुपए लेना बकाया है। इसकी वसूली के लिए बी फार्म जारी किए है। इसके बाद सी फार्म जारी कर कुर्की करेंगे। कंपनी अपने यहां पदेन तहसीलदार द्वारा यह कार्रवाई करेगी।
बिल बकाया होने पर उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन पहले ही काट चुकी है।

बावजूद इसके ये उपभोक्ता बकाया बिल जमा नहीं करा रहे हैं। किसी का एक साल से बकाया है तो किसी का दो साल से। कोई बार लाइनमैन के थ्रू सूचना देने और नोटिस देने के बावजूद ये उपभोक्ता बिजली का बिल जमा कराने को तैयार नहीं है। ऐसे में अब कंपनी ने इन उपभोक्ताओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई का फैसला लिया है। इन सभी बकायादारों को नोटिस जारी करने के बाद अब इनकी चल और अचल संपत्ति को कुर्क करने का फैसला लिया है। इसके लिए सभी को नोटिस जारी करने के बाद दोबारा नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

अगले महीने से कार्रवाई करेंगे
बिजली कंपनी के डीई ग्रामीण जयपाल ठाकुर ने बताया इन सभी उपभोक्ताओं पर कंपनी का 42 लाख रुपए बकाया है। हमने कुर्की के नोटिस जारी किए हैं। इसके बाद भी बिल जमा नहीं कराते हैं तो संपत्ति कुर्क कर हम वसूली करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pvdW5b

Share this

0 Comment to "नया टैरिफ हुआ लागू, अब फरवरी से उपभोक्ताओं को मिलेंगे बढ़े हुए बिल"

Post a Comment