भोपाल की कनिका 21वें नंबर पर; बीबीसी की 100 एस्पिरेशनल लेडीज का भी हिस्सा रह चुकीं

कोटक वेल्थ हुरून लीडिंग वेल्दी वुमन 2020 की सूची गुरुवार को जारी हुई। इसमें भोपाल की कनिका टेकरीवाल देश की 31 सेल्फ-मेड वूमन में शामिल हैं। सेल्फ-मेड महिलाओं की श्रेणी में कनिका 280 करोड़ की वेल्थ के साथ 21वें स्थान पर रहीं। सिर्फ 32 साल की उम्र में कनिका ने वेल्दी वुमन का यह खिताब हासिल किया।

कनिका बताती हैं कि सफल होने के लिए सिर्फ यह ध्यान रखना जरूरी है कि जीवन में वे मोड़ बार-बार आएंगे, जब आपको हार मान लेने का मन करेगा, लेकिन ध्यान रखें कि यह मुश्किल पार कर गए तो आगे आने वाला समय सुनहरा होगा। इससे पहले कनिका बीबीसी की 100 एस्पिरेशनल लेडीज और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 का भी हिस्सा रह चुकी हैं। कनिका जेटसेटगो कंपनी की को-फाउंडर और सीईओ हैं, जिन्होंने अपनी विल पॉवर से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को मात दी है।

आत्मविश्वास बड़ी चीज इसी से कैंसर को हराया
कनिका ने 2014 में जेटसेटगो की शुरुआत की, जिसके जरिए कोई भी आसानी से प्राइवेट एयरक्रॉफ्ट, हेलिकॉप्टर और एयर एंबुलेंस की ऑनलाइन बुकिंग कर सकता है। कनिका ने बताया, 17 साल की थी जब एक नामी जेट कंपनी में नौकरी शुरू की थी। नौकरी के दौरान ही कैंसर डिटेक्ट हुआ। कई बड़े डॉक्टरों ने जवाब दे दिया था, लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी। फैसला किया कि ऐसे डॉक्टर से इलाज कराऊंगी, जो डर और आत्मविश्वास में फर्क समझता हो। एक साल तक इलाज चला, जिसमें कई कीमोथैरेपी हुई। अंतत: कैंसर से जीत गई।

अब अगला लक्ष्य-अपनी कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी एविएशन कंपनी बनाना
कनिका टेकरीवाल का कहना है कि आपका सबसे बड़ा डर मौत है, लेकिन जब आप उसी को पास से देख लो, तो वह डर खत्म हो जाता है। मैंने कैंसर को हराने की ठान ली और इसमें कामयाब भी हुई। इसके बाद मुझे अपने ऊपर पहले से ज्यादा भरोसा हो गया और आत्मविश्वास भी बढ़ गया। बिजनेस ट्रिप से लेकर बर्थडे पार्टी के लिए जेट या हेलिकॉप्टर उपलब्ध कराने के आइडिया पर काम शुरू किया। कई बार गलतियां कीं, सीखते रहे। हम आज भी सीख रहे हैं।

सिर्फ जरूरी है कि इन गलतियों से हताश ना हों, बल्कि हिम्मत जुटाकर इनसे सीखें और फिर जुट जाएं। हमने भी वही किया। अब शुरुआत की थी, तो कभी नहीं सोचा था कि अमीर महिलाओं में गिनी जाऊंगी। लेकिन, इस नए खिताब ने आत्मविश्वास बढ़ा दिया है। अब अगला लक्ष्य है कि अपनी कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी एविएशन कंपनी बनानी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कनिका


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qtSVJo

Share this

0 Comment to "भोपाल की कनिका 21वें नंबर पर; बीबीसी की 100 एस्पिरेशनल लेडीज का भी हिस्सा रह चुकीं"

Post a Comment