पति ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाई तो पत्नी पहुंची कोर्ट, पति को मेडिकल टेस्ट कराके पुरुषत्व का प्रमाण देना पड़ा

अभी तक कोराेना संक्रमण और लॉकडाउन से लोगों को भयभीत होते सुना है लेकिन जिला विधिक प्राधिकरण में एक ऐसा मामला पहुंचा है, जिसमें पति को कोरोना फोबिया की वजह से पत्नी से सोशल डिस्टेंसिंग बनाना महंगा पड़ गया। इस डिस्टेंसिंग की वजह से नई-नवेली पत्नी रूठकर मायके चली गई। उसने पांच माह बाद जिला विधिक प्राधिकरण में भरण-पोषण का आवेदन दिया। मामले में काउंसलिंग की तो पता चला कि कोरोना के डर से पति ने दाम्पत्य दायित्वों को नहीं निभाया।

इस पर पत्नी ने आरोप लगा दिया कि उसका पति दाम्पत्य संबंध निभाने योग्य ही नहीं है। पत्नी को मनाने के लिए मेडिकल टेस्ट कराके पुरुषत्व का प्रमाण देना पड़ा। मामले में समझौता होने के बाद शुक्रवार को महिला प्राधिकरण से ही पति के साथ ससुराल चली गई । दोनों की शादी 29 जून को हुई थी। प्राधिकरण में महिला ने 2 दिसंबर को आवेदन दिया था। उसने आरोप लगाए थे कि ससुराल वाले उसे परेशान करते हैं। उसकी शादी को पांच माह हुए है।

शादी के बाद ससुराल वालों ने प्रताड़ित करना शुरू कर दिया था। पति फोन पर तो अच्छी बातें करते थे, लेकिन पास नहीं आते थे। इसको लेकर दोनों के बीच विवाद होना शुरू हो गया। महिला का कहना था कि जिससे उसने जीवन भर का रिश्ता जोड़ा, वही दूरी बना रहा था। उसने यह बात अपने परिजनों को बताई। मायके वालों ने पति से बात करना चाही, लेकिन उसने सही तरीके से उत्तर नहीं दिया। ससुराल वालों की प्रताड़ना और पति की बेरुखी को देखते हुए वह मायके आ गई और पिछले दो माह से मायके में हैं। महिला का कहना है कि उसका पूरा जीवन पड़ा है इसलिए उसे भरण-पोषण का खर्चा दिया जाए।

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्राधिकरण ने मेडिकल कराने की सलाह ही। पति ने प्राधिकरण के सामने मेडिकल रिपोर्ट रखी, जिसमें वह फिट था। मेडिकल रिपोर्ट को देखने के बाद पाया कि महिला ने पति पर झूठा आरोप लगाया था। महिला और उसके परिजनों की काउंसलिंग की गई। उसके बाद महिला अपने पति के साथ ससुराल जाने को तैयार हो गई। काउंसलर ने हिदायत दी कि वह आगे से किसी प्रकार के झूठे आरोप नहीं लगाए। वहीं दोनों को कोरोना टेस्ट कराके समस्या के निदान की सलाह दी।

महिला ने पति पर झूठे आरोप लगाए थे कि वह दाम्पत्य संबंध निभाने योग्य नहीं है। काउंसलिंग के दौरान खुलासा हुआ कि पति को कोरोना फोबिया था जिसकी वजह से वह पत्नी से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहा था। मेडिकल रिपाेर्ट में वह फिट पाया गया।
संदीप शर्मा, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण

काउंसलिंग में हुआ खुलासा... कोरोना होने के डर से नहीं जाता था पत्नी के पास
काउंसलिंग के दौरान पति ने खुलासा किया कि शादी के बाद ही पत्नी के परिवार वाले पॉजिटिव हो गए। उसको लगता था कि हार्ड इम्युनिटी की वजह से उसे या पत्नी में कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दिए। उसका मानना था कि जब आसपास वाले पॉजिटिव थे, तो हो सकता है कि उसे और पत्नी को भी कोरोना हो। इसकी वजह से वह दाम्पत्य संबंधों को निभाने से झिझकता था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37FZtfH

Share this

0 Comment to "पति ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाई तो पत्नी पहुंची कोर्ट, पति को मेडिकल टेस्ट कराके पुरुषत्व का प्रमाण देना पड़ा"

Post a Comment