पाइपलाइन खराब, 32 लाख लीटर की टंकियां 10 दिन से पड़ी खाली

अमृत योजना के तहत छतरपुर शहर में पुराना बिजावर नाका पर 32 लाख लीटर की दो टंकियां निर्मित की गई हैं। पर इन टंकियों में पिछले 10 दिन से पानी न होने के कारण शहर के लोगों को पेयजल सप्लाई नहीं हो पा रहा है। इस कारण शहर के लोग पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। वहीं नगर पालिका अधिकारी ईशानगर रोड पर मुख्य पाइप लाइन खराब होने की बात कह रहे हैं।

छतरपुर शहर में टीकमगढ़ जिले की सीमा पर स्थित पचेर घाट के फिल्टर प्लांट से पुराना बिजावर नाका स्थित 9 लाख और 23 लाख लीटर की दो मुख्य टंकियों पर पानी सप्लाई किया जाता है। इसके बाद इस पेयजल को शहर के अंदर मौजूद 10 टंकियों तक पहुंचाया जाता है। इन टंकियों से शहर की विभिन्न कॉलोनियों तक पेय जल सप्लाई किया जाता है। पर पिछले 10 दिन से इन दो मुख्य टंकियों तक ही पानी नहीं पहुंचा। जिस वजह से बाकी की टंकियाें तक भी सप्लाई नहीं हुई। इस कारण शहर की विभिन्न कॉलोनियों में पेयजल उपलब्ध नहीं हो सका। लगातार कई दिनों से पानी न मिलने के कारण अब शहर के लोग परेशान होने लगे हैं।

हैंडपंप और कुएं से लाना पड़ रहा पानी
देरी रोड के द्वारका प्रसाद शर्मा, चंद्रका प्रसाद गोस्वामी और जमुना कुशवाहा ने बताया कि बीड़ी कॉलोनी के पास स्थित कॉलोनी में पिछले 10 दिन से नगर पालिका द्वारा पानी सप्लाई नहीं किया गया है। कुछ दिनों तक तो घर पर रखे पानी से काम निकल गया, पर अब परेशानी होना शुरू हो गई है। कई दिन से पानी सप्लाई न होने से घर पर गंदे कपड़ों का ढेर लग गया है। पर नहाने और पीने के लिए पानी की जरूरत तो हमेश बनी रहती है। इस कारण देरी रोड स्थित कॉलोनी के लोग दूर दराज के हैंडपंप और कुओं से पानी लाकर अपना गुजारा कर रहे हैं। इस पानी को तलाशने से सबसे अधिक परेशानी ड्यूट पर जाने वाले लोगों को होती है। क्योंकि उनको पानी का इंतजाम करने के साथ ही अपनी ड्यूटी पर भी समय से पहुंचना होता है।

दो किमी दूर से ला रहे पानी
पठापुर रोड स्थित बालाजीपुरम कॉलोनी के दिनेश खरे और सीताराम कॉलोनी के योगेश साहू ने बताया कि इन कॉलोनियों का जल स्तर पहले से ही बहुत अधिक नीचे है। इस कारण घर के अंदर मौजूद जेट से पानी नहीं निकल रहा है। कॉलोनी में जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हैं, वे तो अपने-अपने घर पर पानी की टंकियां खरीद कर डलवा लेते हैं। पर जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वे डेढ़ से दो किमी दूर के हैंडपंप और कुआं से पानी लाकर अपना गुजारा कर रहे हैं। यदि जल्द ही नगर पालिका द्वारा पानी की सप्लाई शुरू नहीं की गई तो, लोगों को और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

खड़गांय के पास पाइप लाइन खराब
पिछले सप्ताह खड़गांय के पास मुख्य पाइप लाइन टूट जाने के कारण पुराना बिजावर नाका स्थित वाटर टैंक तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। एक-दो दिन में इस टूटी पड़ी पाइप लाइन का कार्य पूरा हो जाएगा। कार्य पूरा होते ही पचेर घाट स्थित प्लांट से पानी पहुंचना शुरू हो जाएगा। मंगलवार को नपा अधिकारियों ने खड़गांय के पास टूटी पड़ी पाइप लाइन और पचेर घाट का निरीक्षण भी किया है।
- अंकित अरजरिया, इंजीनियर नगर पालिका



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इन दो मुख्य टंकियों से शहर की 10 टंकियों तक पहुंचाया जाता है पानी


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pxTZe3

Share this

0 Comment to "पाइपलाइन खराब, 32 लाख लीटर की टंकियां 10 दिन से पड़ी खाली"

Post a Comment