4 माह से घर से बाहर कदम तक नहीं रखा, जब आए दूसरे दिन से कर दी फ्लाइट बंद

यूके में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन मिलने के बाद भारत सरकार सरकार अलर्ट मोड में हैं। यूके से आने वाली फ्लाइट्स पर दिसंबर माह के अंत तक प्रतिबंध लगाने के बाद इस माह लौटे यात्रियों पर सरकार द्वारा विशेष निगरानी रखी जा रही है। नगर में भी यूके से अपनी चार माह की बच्ची के साथ लौटे दंपति व एक आईटी प्रोफेशनल पर जिला व स्थानीय विभाग नजर रखे हुए है। सभी स्वस्थ है लेकिन नए स्ट्रेन के चलते एक बार फिर से जांच की गई है। जिसमें बच्ची सहित दंपति की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 33 वर्षीय आईटी प्रोफेशनल की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट आना शेष है। रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। जिसका पालन सभी कर रहे हैं। सभी को कोरोना के नए स्ट्रेन की जानकारी भारत पहुंचने के बाद ही मिली।
यूके से लौटे दंपति फोन पर चर्चा में बताया वह 20 दिसंबर को ही लौटे हैं। दूसरे दिन से ही भारत सरकार ने यूके से आने वाली फ्लाइट पर प्रतिबंध लगा दिया। यूके से कोरोना निगेटिव के सर्टिफिकेशन के बाद यहां भी जांच करवाई। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। फिलहाल घर पर क्वारंटाइन है। उन्होंने बताया बर्मिंघम की यूनिवर्सिटी में शोध कार्य कर रहे थे। इसी बीच मार्च में कोरोना के मद्देनजर यूके सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया। पूरे समय वर्क फ्रॉम होम के माध्यम से यूनिवर्सिटी के शोध कार्य किए लेकिन जब अगस्त माह में पत्नी ने बालिका को जन्म दिया तब से तो घर के बाहर कदम भी नहीं रखा। सितंबर माह से केस तेजी से बढ़े हैं। क्रिसमस की छुट्टियों के लगने पर अपनी पत्नी के साथ लौटे। 4 माह तक यहीं रहकर वर्क फ्रॉम के माध्यम से शोध कार्य करेंगे। दिल्ली तक से स्वास्थ्य विभाग के फोन आए। उन्हें सभी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

क्वारांटाइन के दो हफ्ते बाद फिर होगी जांच
मैनेचेस्टर में आईटी कंपनी में कार्यरत 33 युवक ने बताया मार्च से ही वर्क फ्रॉम के तहत कार्य किया लेकिन धीरे-धीरे फिर से केस बढ़ने लगे तो यूके सरकार ने चरणबद्ध लॉकडाउन लगाया। इस बीच स्थिति सुधरी तो 10 दिसंबर को भारत लौट आए। एयरपोर्ट पर हुई जांच निगेटिव निकली। क्वारंटाईन समय बिताने के बाद अब फिर से स्वास्थ्य विभाग से फोन आने लगे। दो दिन पहले रेपिड टेस्ट निगेटिव आई है जबकि आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट आना बाकि है। वे पूरी तरह स्वस्थ है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34IUkmo

Share this

0 Comment to "4 माह से घर से बाहर कदम तक नहीं रखा, जब आए दूसरे दिन से कर दी फ्लाइट बंद"

Post a Comment