शहर में फरवरी से वैक्सीनेशन के संकेत पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका; स्वास्थ्य विभाग ने मांगी सीएमएचओ से सूची

कोरोना संक्रमण दूसरी लहर के बीच राहतभरी खबर यह है कि कोरोना संक्रमण को परास्त करने के लिए ग्वालियर में फरवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हो जाएगी। सबसे पहले कोरोना वैक्सीन शहर के स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। इसमें सरकारी के साथ निजी अस्पताल व क्लीनिक के स्वास्थ्यकर्मियों को भी शामिल किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने सीएमएचओ से सभी स्वास्थ्यकर्मियों की जानकारी मांगी है। इसमें स्वास्थ्य विभाग को ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों के नाम भी भेजना हैं, जो वैक्सीन लगा सकते हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज कौरव ने बताया- दूसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो अन्य बीमारियों जैसे डायबिटीज, बीपी, कैंसर, टीबी, ह्रदय संबंधी रोग से ग्रसित हैं। तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद आम लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। यहां बता दें कि शहर में लगभग 11000 स्वास्थ्यकर्मी हैं।

कोल्ड बॉक्स और डीप रेफ्रिजरेटर आएगा
वैक्सीन की कोल्ड चेन को बरकरार रखना सबसे बड़ी चुनौती है। इससे निपटने के लिए सिटी सेंटर स्थित संभागीय स्टोर में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। क्षेत्रीय संचालक डॉ. एके दीक्षित ने बताया वर्तमान में संभागीय स्टोर में दो वॉक इन फ्रीजर हैं। वैक्सीन की संख्या को देखते हुए एक वॉक इन फ्रीजर, कोल्ड बॉक्स और डीप रेफ्रिजरेटर मंगाया जा रहा है।

कमेटी बनी, सोमवार को होगी बैठक
वैक्सीनेशन की रूपरेखा तय करने के लिए कमेटी बना दी गई है। इसकी पहली बैठक सोमवार को आयोजित होगी, जिसमें सभी बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को इसके संबंध में तैयारी के लिए निर्देशित कर दिया गया है।
-कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर, ग्वालियर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37zvQwk

Share this

0 Comment to "शहर में फरवरी से वैक्सीनेशन के संकेत पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका; स्वास्थ्य विभाग ने मांगी सीएमएचओ से सूची"

Post a Comment