अगले सप्ताह से शुरू होगा सीरो सर्वे, 66 वार्डों से 11800 सैंपल लेने का लक्ष्य

कोरोना संक्रमण की वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए शहर में अगले सप्ताह से सीरो सर्वे कराया जाएगा। गजराराजा मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में होने जा रहे सर्वे में शहर के 66 वार्डों से 11,800 लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे और माइक्रोबायलोजी लैब में एंटीबॉडी की जांच की जाएगी। वार्ड की आबादी के अनुपात में सैंपल की संख्या तय की जाएगी। जिस वार्ड की जनसंख्या ज्यादा होगी, वहां ज्यादा सैंपल लिए जाएंगे।

जिन वार्डों की आबादी कम होगी, वहां सैंपलों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम होगी। सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा ने बताया, प्रत्येक वार्ड की सैटेलाइट के माध्यम से मैपिंग कराई जाएगी। ताकि वार्ड में समान रूप से सैंपल लिए जा सकें। इसके संबंध में मेडिकल कॉलेज के पीएसएम डिपार्टमेंट के डॉक्टर, स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के साथ रूपरेखा बनाने में जुटे हुए हैं।

तीन श्रेणियों के लोगों की होगी सैंपलिंग
सीरो सर्वे में सैंपलिंग के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। पहली श्रेणी में 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को शामिल किया गया है, जबकि दूसरी श्रेणी में 18 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और तीसरी श्रेणी में इसी आयु वर्ग की महिलाओं के सैंपल लिए जाएंगे। तीनों श्रेणियों में सैंपलों की संख्या एक समान रहेगी। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सर्वे के लिए किट आ गई हैं। जल्द ही स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद सर्वे का कार्य प्रारंभ होगा।

सैंपल लेने से पहले लेना होगी सहमति
सीरो सर्वे के लिए मेडिकल स्टाफ को सैंपल लेने से पहले संबंधित व्यक्ति से क्या बात करनी है, इसकी जानकारी दी जाएगी। स्टाफ को सैंपल से पहले संबंधित व्यक्ति से सहमति भी लेनी होगी। यहां बता दें कि सीरो सर्वे में उन क्षेत्रों को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी जहां ज्यादा संक्रमित निकले हैं। वार्ड की आबादी और भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सैंपल लिए जाएंगे, ताकि संक्रमण की स्थिति पता चल सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lJ18pE

Share this

0 Comment to "अगले सप्ताह से शुरू होगा सीरो सर्वे, 66 वार्डों से 11800 सैंपल लेने का लक्ष्य"

Post a Comment