शिवराज बोले- किसान का धान पूरा खरीदूंगा, लेकिन दूसरे राज्यों से कोई घुसा तो उसे ठीक भी कर दूंगा

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश के किसानों का धान का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी, लेकिन बाहर वाला फसल लाकर मध्य प्रदेश में बेचने का प्रयास करेगा तो उसे जेल भिजवाया जाएगा। ट्रक भी जब्त करूंगा। उन्होंने चेतावनी दी है कि आसपास के राज्यों से फसल लाकर बेचने का कोई प्रयास न करें। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा गुरुवार को नसरुल्लागंज में किसानों की एक सभा में की है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने किसान कल्याण निधि योजना के तहत 5 लाख किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए। उन्होंने राजगढ़, सागर तथा इंदौर के किसानों से संवाद भी किया।

मंडियां बंद नहीं होंगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडियां बंद नहीं होंगी। लेकिन मंडी के अलावा अगर कोई व्यापारी किसान को फसल के अच्छे दाम दे रहा हो तो किसान मंडी के बाहर भी बेच सकता है। ये किसान की मर्जी होगी कि वो जहां चाहेगा, वहां फसल बेचेगा।

स्टाॅक लिमिट समाप्त होगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापारियों के लिए अभी तक स्टॉक लिमिट थी। नए कानून के तहत इसे समाप्त किया जा रहा है। किसान बोवनी से पहले व्यापारी के साथ अपनी उपज का कांट्रेक्ट भी कर सकेगा।

किसानों का ब्याज सरकार चुकाएगी

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कर्ज माफी के नाम पर किसानों को धोखा दिया। किसानों का कर्ज माफ किए बिना ही प्रमाण पत्र बांट दिए गए। कांग्रेस ने कर्ज माफी के नाम पर झूठ बोला है। किसान अब भी डिफाल्टर हैं। ऐसे किसानों का ब्याज सरकार भरेगी। उन्होंने कहा - ब्याज की गठरी जो कांग्रेस ने किसान के सिर पर रखी है, उसे शिवराज उतारेगा।

कलेक्टर पर होगी कार्रवाई

पटवारी को हर सोमवार और गुरुवार को अनिवार्य रूप से मुख्यालय में दिन भर बैठना होगा। यदि इसमें कोई लापरवाही हुई तो कलेक्टर जिम्मेदार होंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Narendra Singh Tomar, Shivraj Singh Chouhan Statement On Crop Procurement Over Agricultural Law


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lJjJlD

Share this

0 Comment to "शिवराज बोले- किसान का धान पूरा खरीदूंगा, लेकिन दूसरे राज्यों से कोई घुसा तो उसे ठीक भी कर दूंगा"

Post a Comment