बाबा साहब का जीवन दर्शन प्रेरणादायी: वाल्मीकि

आजादी के बाद देश को बेहतर संविधान की जरूरत थी। तब बाबा साहब ने कई देशों के संविधानों का अध्ययन किया और विश्व के सबसे बड़ा और अच्छा संविधान बनाया। उनके जीवन दर्शन से युवा वर्ग को अध्ययन करने और देश को ऊंचाइयों पर ले जाने की प्रेरणा मिलती है। यह बात बाबा साहब डॉ. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर शहर के पुरानी बस्ती इलाके में आयोजित कार्यक्रम मेँ मध्य प्रदेश राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व सदस्य सुनील बाल्मीक ने कही। इस मौके पर राजेश्वरी बाल्मीक, अमन कुमार, राम कुमार श्रीवास, बलवीर बघेल, धर्मेंद्र शर्मा, नरेंद्र भदोरिया, मनीष, बंटी, जितेंद्र, अमरदीप, राकेश पात्रे उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय कोरी समाज: बाबा साहब के निर्वाण दिवस पर नेत्रपाल शाक्य के आवास पर अखिल भारतीय कोरी समाज के युवा जिलाध्यक्ष कलियान शाक्य की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि शिवचरण पारखी ने कहा कि बाबा साहब ने संघर्षमय जीवन जिया। इस मौके पर आस्था एवं ज्योति चौरसिया द्वारा भीम तेनें रचो इतिहास गीत गाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। संचालन अजय शाक्य ने किया। इस मौके पर जुग्गी लाल शाक्य, मनोहर लाल पटवा, राकेश शाक्य, रेखा मुन्ना शाक्य, डॉ. जितेंद्र, लोकेश शाक्य, नरेश शाक्य, आनंद शाक्य, हरीसिंह कुशवाह, महेश चौरसिया आदि की उपस्थिति रही।

असंगठित कामगार कांग्रेस: बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि सभा में राज शाक्य द्वारा गीत गाकर नमन वंदन किया गया। संगठन जिलाध्यक्ष दीपक तिवारी ने बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ. अंबेडकर का व्यक्तित्व सामाजिक समरसता का संदेश देता है। इस मौके पर पार्षद राकेश शाक्य, आनंद सर ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कांग्रेस नेता जितेंद्र वर्मा द्वारा की गई। संगठन के ब्लाक अध्यक्ष छोटे सिंह ने बाबा साहब को शोषित, पीड़ित समाज का मसीहा बताया और कहा उन्होंने इन वर्गों को अधिकार दिलाए।

कांग्रेस: संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्माण दिवस रविवार को जिला कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस पदाधिकारियों ने मनाया। इस दौरान मौजूद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने बाबा साहब को याद करते हुए श्रद्घांजलि दी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष एडवोकेट जयश्रीराम बघेल ने कहा कि बाबा साहब ने संविधान का निर्माण कर देश के हर वर्ग को उनका मौलिक अधिकार देने का कार्य किया। वे दलितों के मसीहा के रूप में विख्यात हुए। इस मौके पर नगर अध्यक्ष संजय भूता सहित अन्य लोग मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाबा साहब की पुण्यतिथि मनाते वाल्मीकि समाज के लोग ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VNl405

Share this

0 Comment to "बाबा साहब का जीवन दर्शन प्रेरणादायी: वाल्मीकि"

Post a Comment