डाकघर बचत खातों में अब न्यूनतम 500 रुपए रखना जरूरी; बचत खाते में जमा राशि का नियम बदला

यदि आप डाक घर में अपना बचत खाता चलाते हैं या लघु बचत योजना में पैसा निवेश करते हैं तो यह आपके काम की खबर है। अब डाक घर में जमा राशि रखने का नियम बदल गया है।

यानी अब आपको कम से कम 500 रुपए बतौर मिनिमम बैलेंस रखना होगा। अगर बचत खाते में जमा रकम शून्य हो जाता है तो वह खाता बंद हो जाएगा। यह नियम आगामी 12 दिसंबर से प्रभावी होकर लागू माना जाएगा। यदि आप न्यूनतम 500 रुपए जमा नहीं रखते हैं तो आपको इस पर शुल्क का भी भुगतान करना पड़ सकता है। वर्तमान में डाक घर बचत खाते के तहत सिर्फ चेकबुक सुविधा लेने वाले खाताधारकों को 500 रुपए न्यूनतम बैलेंस रखना होता है। जिनके पास चेकबुक नहीं है, वे 50 रुपए का बैलेंस रख सकते हैं। डाक विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 11 दिसंबर, 2020 के बाद सभी बचत खाते में कम से कम 500 रुपये होने चाहिए। जिन खाताधारकों के खाते में 500 रुपये से कम राशि है। वे 11 दिसंबर तक अपने खाते में कम से कम 500 रुपए की राशि सुनिश्चित कर लें।

सर्विस टैक्स के 100 और 18 रु. जीएसटी के देना होंगे
डाक विभाग के नए नियम व गाइड लाइन के अनुसार न्यूनतम बैलेंस न रखने वाले खाताधारक को सर्विस टैक्स के रुप में 100 रुपया सर्विस चार्ज व 18 रुपया जीएसटी का देना होगा। अधिक दिनों तक इस नियम की अनदेखी करने वाले ग्राहक का खाता बंद कर दिया जाएगा। सभी डाकघर व उप डाकघर के अफसरों को ऐसे ग्राहकों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। डाक विभाग अपने बैंकिंग सेक्टर को हाइटेक के साथ ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने के लिए गाइड लाइन बदल रहा है। डाक विभाग की बैकिंग सेक्टर में बचत खाता का पहले न्यूनतम बैलेंस रखने की शर्त 50 रुपया प्रति खाता थी। एक साल पहले डाक विभाग के उच्चस्तरीय अफसरों ने डाक विभाग की बैंकिंग सेवा में कुछ नियमों में बदलाव किया, जिसमें 50 रुपया की जगह 500 रुपया न्यूनतम बैलेंस रखने की शर्त की गाइड लाइन जारी कर दी।

जागरुकता के लिए चला रहे हैं अभियान
ग्राहकों को इस वित्तीय घाटा से बचाने के लिए डाक विभाग जागरूकता अभियान भी चला रहा है। ताकि ग्राहक अधिक से अधिक नए नियम को जान सके और अपने डाकघर के खाते में कम से कम 500 रुपये की न्यूनतम राशि रख सके। डाक विभाग ने अपने गजट के तहत संदेश जारी किया है। विभागीय अधिकारियों ने ग्राहकों से नजदीकी डाकघर में जाकर खाते को अप टू डेट करवाने का आह्वान किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VKtSnn

Share this

0 Comment to "डाकघर बचत खातों में अब न्यूनतम 500 रुपए रखना जरूरी; बचत खाते में जमा राशि का नियम बदला"

Post a Comment