सुशासन सप्ताह आज से, योजनाओं के लाभ से वंचिताें की घर-घर जाकर जुटाएंगे जानकारी

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर से सुशासन सप्ताह शुरू हाेगा। इसमें शासन-प्रशासन के नुमाइंदे खुद गांव गांव में लाेगाें के घर-घर जाकर दस्तक देंगे। हर घर से पूरे परिवार के सदस्याें की पूरा ब्याैरा जुटाएंगे, योजनाओं की जानकारी देंगे।

यह भी पता करेंगे परिवार में काेई ऐसा व्यक्ति ताे नहीं है जाे दिव्यांग या कल्याण महिला या बुजुर्ग हाे, जिसे पात्रता के बाद भी पेंशन नहीं मिल रही हाे। किसी का आयुष्मान, बीपीएल कार्ड आदि न बना हाे, परिवार में काेई कुपाेषित हाे, किसी काे गंभीर बीमारी हाे ताे यह सारी जानकारी जुटाकर इन्हें हल किया जाएगा। अभियान 7 दिन चलेगा। प्रशासन ने इसके लिए पंचायत स्तर तक टीमें बना दी हैं। आज से सचिव, सहायक सचिव, राेजगार सहायक, आंगनबाड़ी, कार्यकर्ता, पटवारी, शिक्षक, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, कृषि विभाग व राजस्व के अमले के अधिकारी कर्मचारी गांवाें में लाेगाें के घर-घर जाएंगे।
सुशासन सप्ताह के तहत आयोजित इस विशेष अभियान में टीम घर घर जाकर मुखिया से परिवार के हर सदस्य की एक-एक जानकारी फार्मेट में भरेगी।

इलाज, योजनाओं के लाभ की कवायद
मंत्री कमल पटेल ने बताया गांवाें में कई लाेगाें काे आज भी शासन की योजनाओं की जानकारी नहीं है। इस कारण वे पात्र हाेने पर भी लाभ नहीं ले पाते हैं। काेराेना के बाद कुपाेषिताें की स्थिति, दिव्यांगाें काे लाभ मिलने या उनके प्रमाण पत्र बनने या न बनने की जानकारी जुटाई जाएगी। जिले में दिव्यांग, कल्याणी, बुजुर्ग पेंशन से वंचिताें की डेटा व कुपाेषण या गंभीर बीमारी की जानकारी सामने आने के बाद इनकी मदद व इलाज के लिए प्रशासन स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। सभी से प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया पूरी कराकर लाभ दिलाया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34Hd1XB

Share this

0 Comment to "सुशासन सप्ताह आज से, योजनाओं के लाभ से वंचिताें की घर-घर जाकर जुटाएंगे जानकारी"

Post a Comment