फौजी बताकर 60 हजार का फर्जीवाड़ा

रामपुर नयागाँव क्षेत्र में रहने वाले मोहन सेन ने स्टेट साइबर सेल को दी गयी शिकायत में बताया कि फेसबुक पर एक एक्टिवा गाड़ी के मालिक ने खुद को फौजी बताकर गाड़ी बेचने का सौदा किया और एक्टिवा 27 हजार में बेचना तय हुआ उसके बावजूद जालसाजी करते हुए 59 हजार रुपये ऑनलाइन अपने खाते में जमा करा लिए। रकम जमा कराते हुए उसके साथ फर्जीवाड़ा किया है। उक्त शिकायत को जाँच में लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार पीड़ित द्वारा दी गयी शिकायत में बताया गया कि विगत 25 फरवरी को फेसबुक पर एक एक्टिवा गाड़ी बेचने की पोस्ट पर उसने वाहन खरीदने के लिए चर्चा की।

इसके बाद वाहन मालिक ने अपना मोबाइल नंबर दिया जिस पर बात करते हुए खुद को फौजी बताते हुए सदर क्षेत्र से नागपुर ट्रांसफर होना बताते हुए गाड़ी 27 हजार में बेचने की बात की। सौदा तय होने पर दो किस्तों में ऑनलाइन 27 हजार रुपये जमा करा दिए थे। उसे बाद उसे फोन आया कि कुछ रकम और जमा करनी होगी जो कि रिफंड कर दी जाएगी, इसके बाद कई किस्तों में करीब 32 हजार रुपये और जमा करा लिए गये। रकम देने के बाद उसे गाड़ी नहीं मिली और अब गाड़ी मालिक का नंबर बंद हो गया है। शिकायत पर प्रकरण दर्ज कर जाँच में लिया गया है।

ऑनलाइन फ्राॅड की सूचना देते ही होगी कार्रवाई

ऑनलाइन फ्राॅड की जितनी जल्दी साइबर सेल को सूचना देंगे उतनी जल्दी कार्रवाई होगी और लोगों के पैसे बच सकेंगे। इस समय सबसे ज्यादा फ्राॅड की शिकायतें इस बात की आ रही हैं कि लोगों के अकाउंट से पैसे निकाल लिये गए। इन मामलों में सबसे ज्यादा शिकायतों में साइबर सेल ने कार्रवाई करने के बाद करीब एक करोड़ से अधिक की रकम सीज कर वापस लोगों को लौटाई है। इस तरह के फ्राॅड के बारे में साइबर जोन के एसपी अंकित शुक्ला ने जानकारी दी है कि अगर कोई ऑनलाइन फ्राॅड का शिकार होता है तो तुरन्त वॉट्स एप नम्बर 7587646835 पर जानकारी दें, जिससे धोखेबाजों को पकड़ने के साथ रकम भी सीज की जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dcR8BB

Share this

0 Comment to "फौजी बताकर 60 हजार का फर्जीवाड़ा"

Post a Comment