पेयजल संकट से निपटने के लिए नपा रामघाट पर लगा रही कड़ी, इधर, ग्राम बहादरी में 24 घंटे हैंडपंप से आ रहा पानी

शहर सहित जिले में अब तक मात्र 17 इंच बारिश हुई है। पिछले शनिवार-रविवार को जिले सहित आसपास के जिलों में अच्छी बारिश से शिवना में पानी आ गया लेकिन बुधवार को आवक पूरी तरह से बंद हो गई। ऐसे में नपा ने पानी सहेजने के लिए कालाभाटा को पूरा भर लिया व रामघाट बैराज पर कड़ी-लगाने का काम शुरू कर दिया है। नपा के जिम्मेदार अभी 10 फीट कड़ी लगा रहे हैं। शटर बारिश मौसम के बाद लगाई जाएगी। अभी लकड़ी के गड्‌टों को उतारकर उसके मध्य मिट्‌टी भरेंगे जिससे पानी की रोकथाम हो जाएगी। जलकार्य सभापति दीपिका जैन ने बताया कि पानी की आवक हुई तो इससे बांध को कोई नुकसान नहीं होगा। आवक नहीं होती है तो कुछ समय बाद इसमें सितंबर अंत तक शटर भी लगा दिए जाएंगे। अभी नपा के पास पर्याप्त पानी एकत्र हो गया है।

इस वर्ष जिले में औसत से भी आधी बारिश ही हुई है। इसके बाद भी मंदसौर से करीब 5 किमी ग्राम बहादरी के हैंडपंप में पानी की आवक इतनी हो रही है कि बिना चलाए उसमें से निरंतर पानी की आवक हो रही है। ग्राम के मोहनलाल अहिरवार, विष्णु ने बताया कि यह हैंडपंप सिर्फ 1 से 2 महीने ही बंद रहता है बाकी 11 महीने चलता ही रहता है। इस हैंडपंप से लगभग पूरा गांव पानी पीने का ले जाता है और पानी भी अच्छा है। इससे ग्रामीणों को राहत है, बिना मेहनत के कई ग्रामीण इससे पीने का पानी भी ले जाते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In order to tackle the drinking water crisis, NAPA Ramghat has been tightened, here, water coming from the hand pump in the village Bahadari for 24 hours


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Qu4eAv

Share this

0 Comment to "पेयजल संकट से निपटने के लिए नपा रामघाट पर लगा रही कड़ी, इधर, ग्राम बहादरी में 24 घंटे हैंडपंप से आ रहा पानी"

Post a Comment