एस्केलेटर के पास की जमीन पर रेलवे 50 करोड़ से बनाएगा एक हजार यात्रियों के लिए विश्रामगृह

सिंहस्थ 2028 के लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे स्टेशन के मुख्य भवन के सामने खाली जमीन पर नया भवन बनाया जाएगा। यहां वीआईपी रूम के अलावा एक हजार यात्रियों के रूकने की व्यवस्था रहेगी। एस्केलेटर के सामने वाले क्षेत्र में रेलवे की खुली जमीन है। यहां पर रेलवे स्टेशन के विस्तार को रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दी है।
रेलवे अफसरों के अनुसार यहां पर यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। खासकर आरक्षण वाले यात्रियों के लिए विशेष रूम बनाए जाएंगे ताकि वे यात्रा ब्रेक कर उज्जैन दर्शन करना चाहें तो यहां उनका सामान सुरक्षित रखा जा सके। उन्हें दो-तीन दिन के लिए रेलवे की ओर से रूम भी उपलब्ध हो सके। नया भवन जी प्लस थ्री होगा। रेलवे स्टेशन के सामने खाली जमीन पर पूर्व में रेलवे क्वार्टर और वाहन स्टैंड था, जिसे सिंहस्थ 2016 में ही खाली करवा लिया था। इसके बाद से इस जगह का उपयोग करने के लिए योजना बनाने पर जोर दिया गया। डीआरएम के अनुसार स्टेशन पर नए भवन का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। इस भवन के बनने के बाद यह रतलाम मंडल का सबसे बड़ा स्टेशन हो जाएगा। यहां पर रेलकर्मियों के लिए रिटायरिंग रूम भी बनाए जाएंगे। जहां पर लोको पायलेट से लेकर गार्ड और रेलवे के अफसर विश्राम कर सकेंगे। इसके लिए 50 करोड़ का प्रोजेक्ट बनाया है। बारिश रूकते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।
स्नान पर्वों पर भी मिलेगी भक्तों को सुविधा
सिंहस्थ के अलावा पर्व स्नान पर बड़ी संख्या में यात्री आते हैं। जो यात्री रात में शहर आते हैं, वे स्टेशन के बाहर विश्राम करते हैं। ट्रेन से आवागमन करने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। उसे ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नए भवन का मसौदा तैयार किया था। डीआरएम विनीत कुमार गुप्ता ने बताया नए भवन में वीआईपी रूम के अलावा रिटायरिंग रूम भी होंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Df6sB3

Share this

0 Comment to "एस्केलेटर के पास की जमीन पर रेलवे 50 करोड़ से बनाएगा एक हजार यात्रियों के लिए विश्रामगृह"

Post a Comment