आईसीयू बनकर तैयार, मशीनों और वेंटिलेटर का इंस्टॉलेशन आज से हाेगा

जिले के लिए अच्छी खबर है क्योंकि काेराेना मरीजाें के लिए जिला अस्पताल में अब जल्द ही आईसीयू शुरू हाे जाएगा। साेमवार से आईसीयू में मशीनों व वेंटिलेटर इंस्टॉलेशन करने का काम शुरू हाेगा। आईसीयू में अभी काेराेना के गंभीर मरीजाें का इलाज हाेगा। 10 पलंग वाले इस आईसीयू यूनिट के निर्माण का काम ताे पूरा हाे चुका है, लेकिन अब इसमें मशीनें व वेंटिलेटर काे इंस्टॉल करना बाकी है।
अाईसीयू यूनिट का काम पूरा हाेने के बाद रविवार काे जिला पंचायत सीईओ व काेराेना के नाेडल अधिकारी मनाेज सरियाम ने जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में बने आईसीयू का निरीक्षण किया। इसके बाद वह जिला अस्पताल में काेराेना पॉजिटिव मरीजाें के डीसीएससी वार्ड में भी पहुंचे। उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजाें की संख्या व उन्हें किस प्रकार की तकलीफ और उपचार दिया जा रहा है। इसकी जानकारी ली। वार्ड में फिलहाल 18 मरीज भर्ती हैं। सभी काे डॉक्टरों ने पहले से बेहतर अाैर स्वस्थ्य हाेना बताया। वहीं उन्होंने फीवर क्लीनिक में पहुंचकर सुबह से लिए गए सैंपलों की जानकारी ली ताे बताया गया कि सुबह से 9 लाेग ही फीवर क्लीनिक में पहुंचे। जिला पंचायत सीईओ ने सैंपल लेने और स्क्रीनिंग से काेई भी शेष नहीं रहे, सभी की जांच करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग की टीम काे दिए हैं। निरीक्षण के दाैरान सीएमएचओ डाॅ. सुधीर जैसानी, आरएमओ डाॅ दिनेश दहलवार, डीएमओ डाॅ. अरूण श्रीवास्तव, एनएचएम की सब इंजीनियर मयूरी जैन भी उपस्थित रहे।
काम पूरा कराने तीन बार बदली तारीख
जिला अस्पताल में आईसीयू निर्माण का कार्य पूरा करने के लिए 19 अगस्त तक दिया था। इसके बाद कलेक्टर ने समय 24 घंटे का समय दिया। जिला अस्पताल का आईसीयू पूरा करने में जुटे जीएस कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मचारी काे प्रशासन ने तीन बार कंपलीट करने की माेहलत दी। इसके बाद 20 अगस्त काे आईसीयू का काम पूरा हाे सका। प्रशासन ने 10 अगस्त के बाद 15 अगस्त अाैर 19 अगस्त तक का समय दिया था। 19 अगस्त काे 24 घंटे के अल्टीमेटम में भी आईसीयू पूरा नहीं हुअा था। लेकिन 20 अगस्त की रात काे आईसीयू निर्माण पूरा हाे सका।

आईसीयू यूनिट का यह काम हाे चुका है पूरा
एनएचएम की सब इंजीनियर मयूरी जैन ने बताया कि आईसीयू में सेंट्रल सशक्सन लाइन, सेंट्रल ऑक्सीजन लाइन, ग्लूको मीटर, एयर हैंडलिंग यूनिट (निगेटिव-पाॅजिटिव प्रेशर के लिए), पेनल, एमजीपीएस, कंप्रेशर लग गए हैं। एटी बैक्टिरियल फ्लोरिंग बिनाइल भी लग चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YuTZAt

Share this

0 Comment to "आईसीयू बनकर तैयार, मशीनों और वेंटिलेटर का इंस्टॉलेशन आज से हाेगा"

Post a Comment