छात्रावास में कॉलोनी के रहवासी फेंक रहे कचरा, गंदगी से नालियां हो रही चौक

इन दिनों नगर में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण के मरीजों में इजाफा हो रहा है तो वहीं नगर के लोग भी लापरवाही की हदें पार करने में लगे हुए हैं। नगर में पुरानी कन्या शाला के पास संचालित हो रहे छात्रावासों के पीछे लगी कॉलोनी के रहवासी छात्रावास परिसर में घरों से निकलने वाला कचरा और गंदगी फेंक रहे हैं, जिससे यहां की नालियां चौक हो रही हैं।
पिछले एक सप्ताह में दो बार अधीक्षक ने नगरपालिका के कर्मचारियों से साफ सफाई करवाकर नाली के पानी निकासी करवाई थी, लेकिन छात्रावास के पीछे बसी कालोनी के रहवासी बाउंड्री वॉल के ऊपर से ही इन नालियों में कचरा फेंकने लगे हैं। इससे गंदगी और नालियां चौक होने से बीमारियों के फैलने की आशंका बनी हुई है। अधीक्षक कई बार मौखिक रुप से कॉलोनियों के रहवासियों से कचरा न डालने की बात कह चुकी है। यही नहीं कॉलोनी वासियों पर कार्रवाई के लिए भी एसडीएम को पत्र लिख चुकी हैं इसके बावजूद रहवासी कचरा और गंदगी फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं। शुक्र इस बात का है कोरोना संक्रमण के चलते इस समय इन छात्रावासों में छात्राएं नहीं हैं, जिससे कुछ हद तक राहत है लेकिन आने वाले समय में चारों छात्रावासों में छात्राएं रहकर अपनी आगे की पढ़ाई करेंगी, जिससे छात्राओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इन छात्रावास अधीक्षकों ने प्रशासनिक अफसरों से कचरा फेंकने वालों पर कार्रवाई की मांग की है। चार छात्रावास है संचालित
एक ही परिसर में चार छात्रावास संचालित हो रहे हैं, जिनमें सीनियर उत्कृष्ट छात्रावास, शासकीय महाविद्यालय कन्या छात्रावास, सीनियर आदिवासी कन्या छात्रावास, सीनियर कन्या छात्रावास, सभी में 50-50 छात्राएं रहकर अध्ययनरत हैं। एक ही परिसर में चारों छात्रावास संचालित हो रहे हैं। पहले यहां पर पक्की नाली नहीं थी। लेकिन अधीक्षिकाओं ने वरिष्ठ अफसरों के सहयोग से पक्की नालियां बनवाई ताकि पानी की निकासी हो सके। लेकिन रहवासियों द्वारा गंदा कचरा फेंकने से नालियां बार-बार चौक हो रही हैं।

समझाइश के बाद भी फेंक रहे कचरा
^छात्रावास कैंपस में कॉलोनी वासी लगातार गंदगी, कचरा के अलावा जीव जंतुओं को मारकर फेंक रहे हैं जिससे डर बना रहता है। रहवासियों को नगरपरिषद की गाड़ी में कचरा डालना चाहिए ताकि सही जगह कचरा पहुंच सके। कई बार समझाइश दे चुके हैं लेकिन नहीं मान रहे हैं। प्रशासन को ऐसे लोगों पर कार्रवाई करना चाहिए।
सरिता मिश्रा, अधीक्षक कन्या छात्रावास
नोटिस देकर करेंगे कार्रवाई
^यदि कॉलोनीवासी अपना कचरा छात्रावास प्रांगण के अंदर फेंकते हैं तो नगर परिषद के माध्यम से रहवासियों को चिह्नित कर नोटिस दिया जाएगा। नहीं मानने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
संजय उपाध्याय, एसडीएम बरेली



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Residents of the colony are throwing garbage in the hostel and drains are being drained from the dirt


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34sWG9E

Share this

0 Comment to "छात्रावास में कॉलोनी के रहवासी फेंक रहे कचरा, गंदगी से नालियां हो रही चौक"

Post a Comment