पांच साल की जगह पहली बारिश में हट गया मास्टिक एस्फाल्ट, नर्मदा ब्रिज पर हाे गए गड्ढे, लग रहा जाम

डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से 1 साल पहले सुधरे नर्मदा ब्रिज पर फिर से गड्ढे हो गए हैं। गड्ढों से बचने के लिए ब्रिज पर मास्टिक एस्फाल्ट बिछाया गया था। अब गड्ढे हाेने पर निर्माण कंपनी पर सवाल उठ रहे हैं कि मास्टिक बिछाए जाने के बाद भी मरम्मत सफल क्यों नहीं हो पाई। बुदनी-होशंगाबाद के बीच नर्मदा ब्रिज पर गड्ढों को सुधारने में निर्माण कंपनी की हालत खराब है। ब्रिज निर्माण के बाद पिछले साल यहां सबसे बड़ी मरम्मत की गई थी। जिसमें ब्रिज के एक्सपेंशन ज्वाइंट बदले गए थे और मास्टिक एस्फाल्ट बिछाकर दावा किया था कि मास्टिक 5 साल तक नहीं उतरेगा और ब्रिज पर अब गड्ढे नहीं होंगे, लेकिन एक साल बाद पहली बारिश में ब्रिज में बेहिसाब गड्ढे हो गए हैं। ब्रिज की मरम्मत भोपाल की सांवरिया कंस्ट्रक्शन कंपनी ने कराई है, जिसकी मेंटेनेंस की जिम्मेदारी 2024 तक कंपनी की है।
बारिश के बाद ठीक कराएंगे गड्ढे
एमपीआरडीसी के प्रबंधक प्रवीण निमजे ने बताया कि बारिश में ब्रिज की मरम्मत नहीं हो सकती है, फिलहाल गड्ढों को टेंपरेरी तौर पर भरवाया जा रहा है। निर्माण कंपनी को नोटिस दिया गया है काम अभी 2024 तक गारंटी पीरियड में है निर्माण कंपनी से दोबारा से ब्रिज की मरम्मत कराई जाएगी। फिलहाल टेंपरेरी तौर पर गड्ढे भरे जा रहे हैं।
ब्रिज पर मास्टिक बिछाए जाने के बाद भी पहले ही बारिश में गड्ढे होने पर विभाग के अनुभवी रिटायर्ड इंजीनियरों ने बताया कि मास्टिक बिछाए जाने के बाद ब्रिज पर गड्ढे नहीं होना चाहिए था, ब्रिज की मरम्मत के समय खुदाई के बाद निर्माण कंपनी ने इस पर एक परत डामर कांक्रीट बिछाकर फिर मास्टिक किया है जिसकी वजह से मास्टिक की लेयर कमजोर पड़ गई। वहीं ब्रिज के मध्य में बारिश के पानी के ढलान के लिए चेंबर भी नहीं दिया है, इस वजह से बारिश का पानी ब्रिज पर रुक रहा है। ब्रिज के वाटर होल भी बंद हैं, मास्टिक हमेशा क्रांक्रीट सरफेस पर किया जाना चाहिए जो कि नहीं किया गया है। अब गड्ढों से बचने का केवल एक ही उपाय है कि मरम्मत के कार्य को दोबारा से किया जाए और निर्माण कंपनी से राशि की रिकवरी की जानी चाहिए, क्योंकि मरम्मत का कार्य अभी गारंटी पीरियड में है।
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