भांजी को जयमाला के लिए खुद स्टेज पर लेकर पहुंचे थे अटलजी, विदाई के वक्त भर आईं थी आंखें

पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि है। 16 अगस्त 2018 को अटल जी ने अंतिम सांस ली। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। अटलजी का इंदौर से गहरा नाता रहा है। अटलजी की एक भांजी संध्या शुक्ला इंदौर में ही रहती हैं। 1977 में संध्या की शादी में अटलजी पूरे समय मौजूद रहे थे। अटलजी संध्या को जयमाला के लिए खुद लेकर आए थे। विदाई के समय संध्या जैसे ही अटलजी से गले लगीं, उनकी आंखें भर आई थीं। अटल जी से जुड़ी कुछ यादगार तस्वीरें...

संध्या बताती हैं कि उस समय चुनाव हुए ही थे। थोड़े दिन बाद ही जनता पार्टी की सरकार बनी और मामाजी को विदेश मंत्री बनाया गया।

संध्या के मुताबिक- शादी के चार-पांच महीने बाद जब उनसे मिली तो मुझसे कहने लगे कि मैंने तेरा कन्यादान करके तुझे ससुराल भेजा। तुम लोगों ने मुझे विदेश मंत्रालय में ही भिजवा दिया। यह कह वे जोरदार ठहाके लगाने लगे थे।

संध्या बताती हैं कि अपने बेटे की शादी के बाद वे बहू को अटलजी से मिलवाने ले गईं थी। तब अटल जी ने बहू को खूब दुलार किया। अपने हाथों से नाश्ता कराया और जब हम लौट रहे थे तो मुझसे पूछा तुमको नजर उतारना आती है। जब मैंने कहा हां... आती है, तो कहने लगे घर जाकर बहू की नजर जरूर उतार देना।
अटज जी को गुलाब जामुल और ग्वालियर की गजक बहुत पसंद थी।
इंदौर पहुंचे अटल जी ने मंच पर ही भांजी संध्या से इस प्रकार मुलाकात की थी।
अटलजी को बच्चों से बहुत प्यार था। एक शादी में पहुंचे अटलजी ने परिवार के बीच बच्ची को गोद में उठा लिया था।
संध्या शुक्ला समय-समय पर अपने परिवार के साथ अटलजी से मिलने जाया करती थीं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
संध्या शुक्ला बताती हैं कि मामाजी से जुड़ी इतनी यादें हैं कि एक किताब लिखूं तो भी उनके संस्मरण कम पड़ जाएं। उनका कहना है कि अपनी शादी की बात कभी नहीं भूल सकती। मेरी शादी के एक दिन पहले उन्होंने मेरे लिए ख़ासतौर पर गुलाब जामुन मंगाकर अपने हाथों से खिलाया था।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g1NLOg

Share this

0 Comment to "भांजी को जयमाला के लिए खुद स्टेज पर लेकर पहुंचे थे अटलजी, विदाई के वक्त भर आईं थी आंखें"

Post a Comment