मंडी प्रशासन ने माेटरसाइकिल व बैलगाड़ी के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध ताे कांग्रेसजन ने जताया विराेध

गुरुवार को पिपलियामंडी कृषि मंडी में जमकर हंगामा हुआ। हम्मालों ने शेड के चारों तरफ वाहन खड़े होने के विरोध में नीलामी बंद कर दी। पुलिस प्रशासन की समझाइश पर भी नहीं माने। एसडीएम के आश्वासन के बाद मंडी प्रशासन से लिखित में लेने के बाद हम्माल माने। इधर मंडी में बैलगाड़ी के प्रवेश पर प्रतिबंध होने पर कांग्रेसजन ने बैलगाड़ी यात्रा निकाली व मंडी का घेराव किया। इस दौरान कांग्रेस ने लोकहित को अनदेखा कर सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड नियमों का जमकर उल्लंघन किया।
कृषि मंडी में नीलामी शेड के चारों तरफ दोपहिया वाहनों के लगने पर हम्माल तुलाई कार्य नहीं कर पाते हैं। 8 दिन पहले भी हम्मालों ने विरोध किया था लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। गुरुवार को सुबह 10 बजे नीलामी शुरू हुई तो शेड के चारों तरफ दोपहिया वाहनों की बेतरतीब कतार लग गई। मामले में हम्माल मजदूर संघ अध्यक्ष अनिल पाठक ने बताया कि आए दिन इससे विवाद की स्थिति बनती है। ठेलागाड़ी में ब्रेक नहीं होते जिससे कभी दोपहिया वाहनों में घुस जाती है। इंडिकेटर व अन्य नुकसान होने पर हम्मालों से विवाद कर 500 से 1000 रुपए लिए जाते हैं। हम्माल जो रोज 200 से 300 रुपए कमाता है, वह इस तरह के विवाद व नुकसान वहन नहीं कर सकता। गुरुवार को भी स्थिति खराब होने पर नीलामी बंद की। एक-दो घंटे विवाद के बाद एसडीएम को बुलाया। उनके आश्वासन के बाद हमने मंडी प्रशासन से लिखित में लिया कि आगे यदि इस तरह की स्थिति बनती है तो ठेलागाड़ी से बाइक का काेई भी नुकसान होता है तो उस नुकसान की भरपाई मंडी कमेटी करेगी। इसके बाद भी यदि व्यवस्था में सुधार नहीं होता है तो हम्माल नीलामी कार्य बंद कर देंगे। शाम को लिखित में आश्वासन के बाद हम्मालों ने नीलामी कार्य शुरू किया।

यह गलत बात है : विरोध-प्रदर्शन में भूले सोशल डिस्टेंसिंग

कांग्रेस नेता किसानों के हक में विरोध-प्रदर्शन करने तो पहुंचे लेकिन आमजन के हितों का ध्यान रखना भूल गए। मंडी में विरोध-प्रदर्शन, घेराव के दौरान किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड नियमों का पालन नहीं किया।

एक घंटे तक मंडी का घेराव किया व नारेबाजी की
कृषि उपज मंडी पिपलिया में बैलगाड़ी से लहसुन लेकर पहंुचने वाले किसानों का प्रवेश बंद करने पर कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को बैलगाड़ी यात्रा निकाल मंडी परिसर का घेराव करते हुए विरोध दर्ज कराया। कृषि मंडी में इन दिनों किसान दो पहिया वाहन, जुगाड़, बैलगाड़ी आदि से लहसुन लेकर पहंुच रहे हैं। कुछ दिनों पूर्व मंडी प्रशासन ने बैलगाड़ी से लहसुन लेकर पहंुचने वाले किसानों के प्रवेश पर रोक लगा दी। रात में रिश्वत लेकर प्रवेश दिया जा रहा। इस प्रक्रिया के विरोध में गुरुवार को कांग्रेस महामंत्री श्यामलाल जोकचंद ने काचरिया रोड से बैलगाड़ी यात्रा निकाली। यह विभिन्न मार्गों से होते हुए उपज मंडी पहुंची। एक घंटे तक मंडी का घेराव किया व नारेबाजी की। कांग्रेस नेताओ ने कहा कि बैलगाड़ी किसानों का प्रतीक है। लेकिन प्रशासन बैलगाड़ी की उपेक्षा कर रहा। कांग्रेस नेताओं ने कलेक्टर के नाम मंडी सचिव आत्माराम विजयवर्गीय को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद मंडी सचिव ने 28 अगस्त से सुबह 10 से 11 एवं दोपहर 2 से 3 बजे तक बैलगाड़ी को प्रवेश देने की बात कही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mandi administration imposed ban on entry of maternal cycle and bullock cart; Congressmen expressed opposition


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D4S1zg

Share this

0 Comment to "मंडी प्रशासन ने माेटरसाइकिल व बैलगाड़ी के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध ताे कांग्रेसजन ने जताया विराेध"

Post a Comment